RAJASTHAN

रेल संचालन मे संरक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही रनिंग एवं परिचालन स्टॉफ की नियमित कॉउंसलिंग पर दिए निर्देश

रेल संचालन मे संरक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही रनिंग एवं परिचालन स्टॉफ की नियमित कॉउंसलिंग पर दिए निर्देश

बीकानेर, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक अमिताभ की अध्यक्षता में प्रधान कार्यालय में उत्तर पश्चिम रेलवे की संरक्षा एवं कार्य समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। चारों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबंधक वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुडे हुये थे।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार बैठक में महाप्रबंधक ने कहा कि रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है और मानसून के मौसम में पेट्रोलिंग बढ़ाने, खतरे के समय गाड़ियों के सुरक्षित संचालन संबंधी नियम तथा रेल संचालन से सीधे जुड़े रनिंग एवं परिचालन स्टॉफ की सतत प्रशिक्षण तथा कॉउंसलिंग करने के निर्देश प्रदान किए। मानसून में रेलवे ट्रैक की सतत निगरानी मे ट्रैक के पास मे लगे भारी पेड़ों कों चिन्हित कर उनकी छंटाई करने तथा भारी बारिश में पानी के तेज बहाव वाले स्थानों की मॉनिटरिंग के लिए कहा। साथ ही उन्होंने लोको पायलट तथा स्टेशन स्टॉफ के कल्याण के लिए किये जाने वाले कार्यों एवं उनके समस्याओं का समुचित निवारण के लिए सकारात्मक प्रयास करने पर बल दिया ताकि वे चिंता रहित माहौल मे रेल संचालन कर सके।

उन्होंने कहा कि संरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचालन के लिए हमें और सतर्क और सजग रहकर अपना योगदान देना है। इसी के साथ महाप्रबंधक महोदय ने समय-समय पर आपातकालीन दुर्घटना राहत गाडी एवं मेडिकल राहत गाड़ी के मॉक ड्रिल आयोजित कर कर्मचारियों की समयबद्धता जांचने के भी निर्देश दिए। बैठक मे सभी विभागों के लिए निर्धारित फोकस एरिया मदों पर भी चर्चा की गई, जिसमे कार्य प्रणाली मे तीव्र सुधार लाया जा सके।

बैठक में उपस्थित सभी विभागाध्यक्षों को रेल राजस्व को और बढ़ाने के निर्देश भी दिए। विशेषकर टिकट चेकिंग, गैर किराया राजस्व एवं विविध आय बढ़ाने पर जोर दिया गया। बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे के सभी मण्डलों पर चल रही परियोजनाओं को समय सीमा में पूर्ण करने के साथ ही विकास के कार्यों को प्राथमिकता के साथ निष्पादन के लिए दिशा निर्देश भी प्रदान किए।

(Udaipur Kiran) / राजीव / संदीप

Most Popular

To Top