Bihar

सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने को ले खेत मजदूर यूनियन का धरना

धरना पर बैठे नेतागण

नवादा, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । बिहार राज्य खेत मजदूर यूनियन की नवादा इकाई के आह्वान पर मंगलवार को नरहट प्रखण्ड मुख्यालय पर सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने सहित 14 सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय रोषपूर्ण धरना दिया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता खेत मजदूर यूनियन के प्रखण्ड अध्यक्ष अम्बिका राम ने किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि नरहट प्रखण्ड में बहने वाली नदियों से बालू उठाव को रोक जाय। बालू के उठाव के कारण सभी पईन का मुहाना उचा हो गया है जिसके कारण पईन में पानी नही जा रहा है। मुहाना को साफ कराया जाय। कम वर्षा के कारण धान की रोपनी बहुत कम हुई है इसलिए नरहट प्रखण्ड को सुखाड़ क्षेत्र घोषित किया जाय।

मंहगाई पर रोक लगाने, महिलाओं, दलितों, कमजोर वर्गों और अल्पसंख्यकों पर हमले बन्द करने । साठ वर्ष पूरा करने वाले सभी गरीबों को पांच हजार रुपये मासिक पेंशन देने समेत 14 सूत्री मांगों को लेकर विस्तार पूर्व अपनी बातें रखी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए गोविंद प्रसाद ने कहा कि खेत मजदूरों की समस्या को लेकर प्रखण्ड मुख्यालय पर धरना के माध्यम से अपनी मांगों को तेज कर रहे हैं। हमारा अंचल मुख्य रूप से खेती पर आधारित है। हमारे अंचल में दो नदियां है। दोनों नदी के मुहाने उचा हो गया है। इसको सही कराया जाय जिससे पईन में पानी जा सके।

उन्होंने कहा कि मजदूरों को मनरेगा योजना से काम दिया जाय और मजदूरी को बढ़ा कर 600 सौ रुपए किया जाय। खेत मजदूरों के लिए ब्यापक केंद्रीय कानून बनाया जाय। आयुष्मान योजना डॉक्टरों पदाधिकारियों का लूट की योजना बन गया है। आयुष्मान योजना को बंद कर इसका लाभ सीधे मरीज के खाते में दिया जाय। कार्यक्रम को कई वक्ताओं ने सम्बंधित कर किसान मजदूरों की समस्या को उठाया और सरकार से समाधान की मांग की। इस मौके पर सचिव श्यामसुंदर चौहान, बह्मदेव प्रसाद आदि सैकड़ों की संख्या में नेता एवं कार्यकर्ता मौजूद थे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / संजय कुमार सुमन / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top