HEADLINES

वायनाड में हुए भूस्खलन पर राहुल चिंतित, कांग्रेस अधयक्ष खरगे, एनी राजा और जेबी मथर ने केंद्र से सहायता पहुंचाने का किया अनुराेध

india

नई दिल्ली, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन काे लेकर लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से बचाव कार्य में तेजी लाने और चिकित्सा देखभाल के लिए तत्काल हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुराेध किया है।

मंगलवार काे लाेकसभा में विपक्ष के नेता व रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ने साेशल मीडिया एक्स पर कहा, आज सुबह, वायनाड कई विनाशकारी भूस्खलन की चपेट में आ गया। 70 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। मुंडक्काई गांव का संपर्क कट गया है और त्रासदी के पैमाने के कारण जानमाल के विनाशकारी नुकसान और व्यापक क्षति का आकलन किया जाना बाकी है।‘‘ राहुल गांधी ने आगे कहा कि मैंने रक्षा मंत्री और केरल के मुख्यमंत्री से बात की है। मैंने केन्द्र सरकार से बचाव और चिकित्सा देखभाल के लिए तत्काल हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया है। ‘‘ उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी रायबरेली से पहले वायनाड से भी सांसद रहे हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने साेशल मीडिया एक्स पर वायनाड भू-स्खलन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, वायनाड में भूस्खलन से बेहद दुखी हूं, जहां कई लोग कथित तौर पर फंस गए हैं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। मैं राज्य और केन्द्र सरकार से आग्रह करता हूं कि वे राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाएं और सभी एजेंसियों के समन्वय से पीड़ितों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करें। कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए अपने सभी प्रयास करने चाहिए।‘‘

केरल वायनाड भूस्खलन पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, यह बहुत दुखद घटना है … वायनाड का इलाका अलग है और मौसम भी बहुत अच्छा नहीं है। हम सुबह से स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। विपक्ष के नेता ने केरल के मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री से बात की। दोनों ने आश्वासन दिया कि तेजी से बचाव अभियान और पुनर्वास प्रक्रिया जारी रहेगी। आधुनिक साजो-सामान और सशस्त्र बलों के साथ बचाव अभियान में तेजी लानी होगी…।

वायनाड भूस्खलन पर सीपीआई नेता एनी राजा ने कहा, एक बार फिर, त्रासदी ने वायनाड के लोगों को मारा है … यह कल रात हुआ, लेकिन कुछ क्षेत्रों में बचाव दल अब भी नहीं पहुंचा है, रिपोर्टों के अनुसार…केरल सरकार लोगों तक पहुंचने और उन्हें बचाने के लिए अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही हैं। मंत्री पहले ही वायनाड पहुंच चुके हैं और वे अस्पतालों में लोगों से मिल रहे हैं… प्रधानमंत्री ने कहा है कि उन्होंने केरल सरकार से संपर्क किया है। उन्होंने कुछ घोषणाएं भी की हैं।

राज्यसभा की कार्रवाई के दाैरान राज्यसभा सदस्य एडवाेकेट जेबी मथर ने वायनाड भूस्खलन पर कहा कि

वायनाड त्रासदी, भूस्खलन, तबाही को फिलहाल मापा नहीं जा सकता है। यह विशाल और विनाशकारी है। उन्हाेंने कहा कि

केंंद्र सरकार को तुरंत इसे प्राकृतिक आपदा घोषित करना चाहिए और 5000 करोड़ रुपये का पैकेज प्रदान करना चाहिए। एक पुल ढह गया है। अब एक अस्थायी पुल का निर्माण होना है। यहां पर एनडीआरएफ और हेलीकॉप्टर को तुरंत तैनात किया जाना चाहिए।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / बिरंचि सिंह / रामानुज

Most Popular

To Top