Chhattisgarh

‘उड़ान’ योजना के तहत जल्द ही अम्बिकापुर से शुरू होंगी उड़ानें

‘उड़ान’ योजना के तहत जल्द ही अम्बिकापुर से शुरू होंगी उड़ानें

रायपुर, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) ।‘उड़ान’ योजना के तहत जल्द ही अम्बिकापुर से बिलासपुर एवं रायपुर को जोड़ने वाली उड़ानें शुरू होंगी।प्रदेश में रायपुर के बाद जगदलपुर एवं बिलासपुर एयरपोर्ट से उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) उड़ान योजना योजना के तहत उड़ानें शुरू होने के बाद अम्बिकापुर प्रदेश का चौथा एयरपोर्ट होगा जहां से हवाई सेवाओं का संचालन किया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उड़ान 4.2 के अंतर्गत अम्बिकापुर-बिलासपुर- अम्बिकापुर एवं अम्बिकापुर-रायपुर अम्बिकापुर मार्ग में उड़ानों का संचालन मेसर्स ‘फ्लाय बिग’ को अवार्ड किया गया है।केन्द्रीय विमानन मंत्री राममोहन नायडू किंजरापु ने बताया है कि केन्द्र सरकार उड़ान योजना संचालित कर रही है। उड़ान योजना के पहले दौर की प्रक्रिया के अंतर्गत अंबिकापुर हवाई अड्डे की उड़ानों के प्रचालन के लिए चिन्हित किया गया था।

उन्होंने बताया कि उड़ान योजना के अंतर्गत अंबिकापुर-बिलासपुर-अंबिकापुर, और अंबिकापुर-रायपुर-अंबिकापुर मार्ग पर विमान सेवा शुरू करने के लिए मेसर्स फ्लाईबिग को अवॉर्ड किया गया है। यह विमान सेवा 19 सीटर होगी। विमान की उपलब्धता के आधार पर एयरलाइन जल्द ही विमान सेवा शुरू कर सकती है। कंपनी इस सेक्टर में 19 सीटर विमान का संचालन करेगी। राज्य सरकार के स्वामित्व वाले अम्बिकापुर एयरपोर्ट को मार्च से ही थ्री सी वीएफआर लाइसेंस मिला है। इसके तहत वहां से दिन में ही 72 सीटर विमान का संचालन किया जा सकता है।कंपनी ने अभी उड़ान का शेड्यूल जारी नहीं किया है। शेड्यूल के एप्रूवल के बाद ही उड़ानों का संचालन शुरू होगा।

केन्द्रीय नगरीय विमानन मंत्री राममोहन नायडू किंजरापु ने भाजपा विधायक राजेश अग्रवाल के पत्र के जवाब में विस्तार से जानकारी दी है।उन्होंने बताया कि अंबिकापुर हवाई अड्डा छत्तीसगढ़ सरकार के स्वामित्व में हैं।

ज्ञात हो कि प्रदेश में रायपुर के बाद जगदलपुर एवं बिलासपुर एयरपोर्ट से उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। आरसीएस योजना के तहत उड़ानें शुरू होने के बाद अम्बिकापुर प्रदेश का चौथा एयरपोर्ट होगा जहां से हवाई सेवाओं का संचालन किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / केशव केदारनाथ शर्मा / गेवेन्द्र प्रसाद पटेल

Most Popular

To Top