Uttar Pradesh

143 करोड़ रुपये की लागत से झकरकटी बस स्टेशन की बदलेगी सूरत : विधायक

143 करोड़ रुपये की लागत से झकरकटी बस स्टेशन की बदलेगी सूरत : विधायक

— अगस्त माह में शिलान्यास पूजन के साथ काम शुरु होने की संभावना

कानपुर, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । यात्री सुविधाओं को देखते हुए अन्तरराज्यीय बस स्टेशन झकरकटी की सूरत बदलने वाली है। इसके लिए शासन से 143 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुके हैं और अगस्त माह में शिलान्यास पूजन के साथ काम शुरु होने की संभावना है। यह जानकारी सोमवार को देर शाम भाजपा विधायक सुरेन्द्र मैथानी ने दी।

गोविन्द नगर विधायक सुरेन्द्र मैथानी ने बताया कि कानपुर का झकरकटी बस स्टेशन आने वाले समय में यात्री सुविधाओं के लिहाज से अपनी एक अलग पहचान बनाएगा और 143 करोड़ की लागत से झकरकटी बस स्टेशन की सूरत संवरेगी। यहां पर शापिंग कॉम्पलेक्स, सिनेमाघर सुविधाजन रिटायरिंग रूम सहित कई नई सुविधाएं मिलेगी। डिजाइन के लिहाज से भी यह लोगों को नए स्वरूप में आनंद एवं अत्याधुनिक सुविधा देगा। जिसका शिलान्यास पूजन कराकर अविलम्ब माह भीतर ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा। विधायक ने बताया कि झकरकटी बस स्टेशन से प्रदेश के सभी 75 जिलों एवं आस-पास के प्रदेशों में भी पहुंचने के लिए लगभग 1500 से अधिक बसों का संचालन होता है। बस स्टेशन के अन्दर 1787 वर्गमी. जमीन मेट्रो ने ली है। जिसमें बस स्टेशन के अन्दर मेट्रो का काम चल रहा है। जिसके कारण बस स्टेशन का महत्व और अधिक बढ़ गया है।

विधायक ने बताया कि आज परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह से सदन में बात कर शिलान्यास पूजन जल्दी करने का आग्रह किया। झकरकटी बस स्टेशन के जीर्णोद्धार की स्वीकृति मिलने के बाद, टेंडर प्रकिया भी पूर्ण कर ली गई है।

विधायक ने बताया कि बस स्टेशन के पुर्ननिर्माण एवं कायाकल्प के लिए सात मंजिल की बिल्डिंग का प्रावधान है। जिसमें दो मंजिल बेसमेट में तथा पांच मंजिल ऊपर की तरफ निर्माण होना है और यात्रियों एवं बस संचालन से सम्बन्धित सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद होगी। इसमें वातानकूलित प्रतीक्षालय, शॉपिंग माल, मनोरंजन के साधन, यात्रियों के ठहरने के लिए कमरे, समय सारणी की जानकारी देने को इलेक् ट्रानिक डिस्प्ले, चालकों व परिचालकों के लिए विश्रामालय, मोबाइल चार्जिंग प्लाइंट, एडवांस टिकट बुकिंग काउंटर, यात्रियों के लिए मुफ्त वाई फाई, आनलाइन टिकट बुकिंग, दैनिक यात्रियों के लिए आनलाइन एमएसटी, बसों की आनलाइन स्थिति देखी जा सकेगी। साथ ही वाहनों की पार्किंग इलेक्ट्रानिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट बस स्टेशन परिसर में रहेंगे।

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top