HEADLINES

सुप्रीम कोर्ट में विशेष लोक अदालत की शुरुआत

CJI Special Court

-03 अगस्त तक चलने वाले इस विशेष लोक अदालत में सुप्रीम कोर्ट में 22 मामलों को लिस्ट किया गया

नई दिल्ली, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । सुप्रीम कोर्ट में आज से विशेष लोक अदालत की शुरुआत की गई। इस मौके पर चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला, जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच के समक्ष विशेष लोक अदालत के लिए लिस्ट मामलों की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष कपिल सिब्बल और सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन नायर मौजूद थे।

आज से 03 अगस्त तक चलने वाले इस विशेष लोक अदालत में सुप्रीम कोर्ट में 22 मामलों को लिस्ट किया गया है। इसके पहले चीफ जस्टिस एक वीडियो संदेश जारी कर कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में मामलों की संख्या को देखते हुए इस लोक अदालत का आयोजन किया गया है और जो इस विशेष लोक अदालत में निपटाए जा सकते हैं। चीफ जस्टिस ने कहा था कि इस विशेष लोक अदालत के लिए वकीलों और पक्षकारों को आगे आने आना चाहिए और इसके जरिए अपने मामलों का निस्तारण कराया जाना चाहिए।

बतादें कि सुप्रीम कोर्ट अपने 75वें स्थापना वर्ष के मौके पर विशेष लोक अदालत का आयोजन कर रहा है। विशेष लोक अदालत के दौरान सुप्रीम कोर्ट में उन लंबित मामलों का निपटारा किया जाएगा, जिनमें आपसी सुलह हो सकती है। इन मामलों में वैवाहिक विवाद, संपत्ति विवाद, मोटर दुर्घटना विवाद, भूमि अधिग्रहण और मुआवजा से जुड़े मामले, सेवा और श्रमिक विवाद से जुड़े मामले शामिल हैं। विशेष लोक अदालत के जरिये मामलों का त्वरित निपटारा हो पाएगा।

(Udaipur Kiran) / प्रभात मिश्रा / आकाश कुमार राय

Most Popular

To Top