Jammu & Kashmir

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने के महापीठ के मिशन की सराहना की

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने के महापीठ के मिशन की सराहना की

जम्मू, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता ने अपने कार्यक्षेत्र के माध्यम से समाज के लिए शानदार सेवा करने के लिए गुरु रविदास विश्व महापीठ की सराहना करते हुए कहा कि यह सामाजिक संगठन देश में सनातन संस्कृति को मजबूत करने के अपने मिशन में आगे बढ़ रहा है। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने जम्मू में महापीठ के राष्ट्रीय महासचिव बलबीर राम रतन से संत शिरोमणि गुरु रविदास का चित्र प्राप्त करते हुए यह बात कही। उनके साथ प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता प्रभात सिंह जम्वाल और सुभाष गुप्ता भी मौजूद रहे।

कवींद्र गुप्ता ने कहा कि भारत महान संतों की भूमि है जिन्होंने अपना पूरा जीवन समाज के लिए समर्पित कर दिया। इन संतों ने हमेशा अपनी शिक्षाओं और आदर्शों के माध्यम से समाज को प्रभावित किया है और गुमराह व्यक्तियों और जनता को सही दिशा देने में योगदान दिया है। गुरु रविदास एक ऐसे संत थे जिन्होंने जाति, धर्म या लिंग से परे सभी लोगों की समानता का संदेश फैलाने का काम किया। उन्होंने कहा कि गुरुजी द्वारा दिखाए गए मार्ग से शांति, समृद्धि और भाईचारा आता है।

गुप्ता ने आगे कहा कि यह केवल रविदासिया समुदाय ही नहीं है जो गुरु रविदास की शिक्षाओं का पालन करता है बल्कि उनके भक्ति छंद सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल हैं जो गुरु रविदास द्वारा दिए गए उपदेशों की व्यापक स्वीकार्यता को दर्शाता है। महापीठ के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में पदोन्नत होने पर बधाई देने के दौरान बलबीर राम रतन ने गुप्ता को गुरु रविदास का चित्र भेंट किया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top