Uttar Pradesh

जिज्ञासु के साथ नवाचार की लगातार कोशिश करें आईआईटियंस : प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल

जिज्ञासु के साथ नवाचार की लगातार कोशिश करें आईआईटियंस : प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल

— आईआईटी कानपुर ने ओरिएंटेशन कार्यक्रम के साथ नये बैच के छात्रों का किया स्वागत

कानपुर, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर परिसर में नये छात्रों के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और उन्नत सुविधाओं के साथ उत्कृष्टता प्राप्त करने के आवश्यक सभी साधन उपलब्ध हैं। ऐसे में आईआईटी में प्रवेश लेने वाले इस सत्र के सभी छात्रों को चाहिये कि हर मौके का पूरा लाभ उठाएं। इसके साथ ही जिज्ञासु बने रहें और लगातार नवाचार की कोशिश करें। यहां जो आपका सफर होगा वह केवल ज्ञान प्राप्त करने के बारे में नहीं है, बल्कि अखंडता का निर्माण करने और मजबूत कनेक्शन बनाने के बारे में भी है। हम चाहते हैं कि आईआईटी कानपुर में आपका समय विकास, खोज और उपलब्धि से भरा हो। यह बातें सोमवार को आईआईटी के निदेशक प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने नये सत्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों को सम्बोधित करते हुए कही।

आईआईटी कानपुर ने सोमवार को व्यापक ओरिएंटेशन कार्यक्रम के साथ 2024 बैच के छात्रों का स्वागत किया। कार्यक्रम में 1,500 से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट और 1,215 अन्डर ग्रेजुएट छात्रों के लिए एक रोमांचक नए शैक्षणिक अध्याय की शुरुआत रही। निदेशक प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि आईआईटी कानपुर अपने विशिष्ट मेंटर-मेंटी प्रणाली के माध्यम से रैगिंग-मुक्त परिसर वातावरण बनाए रखता है और रैगिंग के खिलाफ नियमों के प्रबंधन और क्रियान्वयन के लिए एक केंद्रीय एंटी-रैगिंग समिति की स्थापना की है।

इस वर्ष आईआईटी कानपुर ने अपने फैकल्टी गाइड नेटवर्क को फिर से शुरु किया है, जिसमें लगभग 85 संकाय सदस्य छात्रों की सहायता के लिए स्वेच्छा से काम कर रहे हैं। पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का नेतृत्व पोस्ट-ग्रेजुएट कमेटी के अध्यक्ष प्रो. अभिजीत महापात्रा ने किया, जिन्होंने संस्थान के नियमों और विनियमों के बारे में उन्हें विस्तार से बताया। साथ ही अन्डर ग्रेजुएट छात्रों के 2,700 से अधिक अभिभावकों के लिए एक समर्पित ओरिएंटेशन कार्यक्रम किया गया। इस सत्र में निदेशक डीन ऑफ़ ऐकडेमिक अफेयर्स, काउंसलिंग सर्विस के प्रमुख और प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ. आलोक बाजपेयी ने बहुमूल्य जानकारी दी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top