Uttar Pradesh

हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी अंग बचाने के उपाय में गेमचेंजर मशीन

6599ae09085cbc5c9c7d54cb13eb3f30_1458309472.jpg

—थेरेपी कक्ष में हवा का दबाव सामान्य वायु दबाव से 2 से 3 गुना अधिक बढ़ जाता है

वाराणसी, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । आईएमएस बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर में पुराने ठीक न होने वाले घाव, बड़े दर्दनाक घाव, ऑस्टियोरेडियोनेक्रोसिस, न्यूरोपैथिक दर्द, फ्रैक्चर आदि के मरीजों के इलाज में हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी बेहद कारगर है। बीते 6 मई 2024 को सीएसआर गतिविधि के माध्यम से ट्रॉमा सेंटर में हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी (एचबीओटी) शुरू की गई है। ट्रॉमा सेंटर, बी.एच.यू ही एकमात्र केंद्र है, जो उत्तरी भारत में एचबीओटी थेरेपी प्रदान करता है।

विभागाध्यक्ष के अनुसार वयस्क श्वसन संकट सिंड्रोम (एआरडीएस) और कई अन्य चिकित्सीय स्थितियों के लिए यह मशीन घाव प्रबंधन, जलने की देखभाल के लिए काम करती है। हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी जीवन और अंग बचाने के उपाय के रूप में और जरूरतमंद रोगियों के लिए गेमचेंजर मशीन के रूप में काम करती है। उन्होंने बताया कि हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी में दबाव वाले वातावरण में शुद्ध ऑक्सीजन, सांस लेना शामिल है। हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी से इलाज की जाने वाली विभिन्न स्थितियों में गंभीर संक्रमण, वायु एम्बोलिज्म, घाव, जो मधुमेह या विकिरण चोट के कारण ठीक नहीं हो सकते हैं, आदि शामिल हैं। मानव शरीर के ऊतकों को कार्य करने के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति की आवश्यकता होती है। जब ऊतक घायल हो जाता है, तो उसे जीवित रहने के लिए और भी अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।

हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी से रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। बार-बार उपचार/सत्रों के साथ अस्थायी अतिरिक्त उच्च ऑक्सीजन स्तर उपचार पूरा होने के बाद भी सामान्य ऊतक ऑक्सीजन स्तर को प्रोत्साहित करते हैं। हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी का उपयोग कई चिकित्सीय स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है जिनमें ठीक न होने वाले घाव भी शामिल हैं, जैसे मधुमेह संबंधी पैर का अल्सर, गंभीर एनीमिया, मस्तिष्क में फोड़ा, जलन, कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता, कुचलने वाली चोट, अचानक बहरापन, डिकंप्रेशन बीमारी, गैंग्रीन, त्वचा या हड्डी का संक्रमण जो ऊतक मृत्यु का कारण बनता है, त्वचा ग्राफ्ट या त्वचा फ्लैप से ऊतक मृत्यु का खतरा होता है। हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी कक्ष में हवा का दबाव सामान्य वायु दबाव से 2 से 3 गुना अधिक बढ़ जाता है। इन परिस्थितियों में आपके फेफड़े सामान्य वायु दबाव में शुद्ध ऑक्सीजन लेने की तुलना में कहीं अधिक ऑक्सीजन एकत्र कर सकते हैं। यह अतिरिक्त ऑक्सीजन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है। यह वृद्धि कारक और स्टेम सेल नामक पदार्थों की रिहाई को भी ट्रिगर करता है, जो उपचार को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा कई अध्ययनों से पता चला है कि एचबीओटी महत्वपूर्ण सेनोलिटिक प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसमें टेलोमेयर की लंबाई और सेन्सेंट कोशिकाओं की निकासी में उल्लेखनीय वृद्धि शामिल है, जिससे उम्र बढ़ने वाली आबादी को सहायता मिलती है।

उन्होंने बताया कि जुलाई 2024 तक 300 से अधिक सत्रों का लाभ जरूरतमंद मरीजों को दिया जा चुका है। ट्रामा सेंटर में एचबीओटी थेरेपी से वाराणसी और इसके आसपास के जिलों गोरखपुर, लखनऊ, कोलकाता और अन्य जिलों के मरीजों को लाभ हुआ है।

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top