Jammu & Kashmir

स्वरोजगार और आत्मनिर्भरता पर दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Two-day awareness program organized on self-employment and self-reliance

कठुआ, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय जम्मू के सहयोग से गांव लखड़ी गुजरू नगरोटा कठुआ में दो दिवसीय सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम का आधिकारिक उद्घाटन हस्तशिल्प और हथकरघा जम्मू के निदेशक सूरज प्रकाश रुकवाल द्वारा किया गया, और इसमें दोनों विभागों के गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ समुदाय के सदस्यों ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत सहायक निदेशक हस्तशिल्प और हथकरघा कठुआ डॉ. रोहिणी के गर्मजोशी से स्वागत के साथ हुई। इस आयोजन का उद्देश्य स्थानीय आबादी को पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों और जीवन शैली को अपनाने के महत्व पर शिक्षित करना है। कार्यक्रम को स्थानीय कारीगर समुदाय को टिकाऊ उत्पाद बनाने और इस क्षेत्र में उपलब्ध कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर आजीविका कमाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस पहल का समर्थन करने के लिए क्षेत्र के विभिन्न कारीगरों ने बांस के काम, हाथ की कढ़ाई, केलिको प्रिंटिंग, हाथ की पेंटिंग, हाथ की बुनाई आदि जैसे विभिन्न शिल्पों में अपनी जीवंत उपज का प्रदर्शन करते हुए लाइव स्टॉल लगाए। इन स्टॉलों का उद्देश्य लोगों को इन पर्यावरण को एकीकृत करने के लिए प्रेरित करना है। उनके दैनिक जीवन में मैत्रीपूर्ण शिल्प को शामिल करना, कम पर्यावरण अनुकूल विकल्पों पर स्थिरता को बढ़ावा देना।

इस अवसर पर दर्शन पॉल हस्तशिल्प प्रशिक्षण अधिकारी कठुआ ने मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की और स्थानीय समुदाय को विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में शिक्षित किया, जिसका लाभ वे स्वरोजगार और आत्मनिर्भरता के अपने सपने को प्राप्त करने के लिए उठा सकते हैं। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण जम्मू के हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशक द्वारा स्थानीय शिल्प में उनके योगदान की मान्यता में कई कारीगरों को सम्मानित करना था। सभी उपस्थित लोगों को जलपान परोसे जाने के साथ, कार्यक्रम का समापन धूमधाम से हुआ।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सचिन खजूरिया / बलवान सिंह

Most Popular

To Top