RAJASTHAN

सांसद जोशी ने छोटे शहरों में प्रदूषण को रोकने और पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के संबंध में पूछे प्रश्न

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी

चित्तौडगढ़, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । सांसद सीपी जोशी ने आज लोकसभा में पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्री से प्रदूषण नियंत्रण के संबंध में सवाल पूछा।जोशी ने कहा कि प्रदूषण को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले दस वर्षों में कई नवाचार हुए है। लेकिन अभी भी शहरों, कस्बों और गांवों में उद्योगों द्वारा भूमि, जल और वायु प्रदूषण फैल रहा है, उनके द्वारा गंदे पानी को नदियों में बहा दिया जाता है, वहां पशु मरते है और आम आदमी पानी भी नहीं पी सकता, खेत बंजर हो जाते है। हालांकि उद्योग देश प्रदेश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। ये स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन व राजस्वृद्धि का कार्य करते है। किंतु इन्हें स्थानीय पर्यावरण की गुणवत्ता का भी ध्यान रखना चाहिए।

उन्हाेंने पूछा कि इस प्रकार के प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार द्वारा क्या प्रयास किए जा रहें है। साथ ही खेती के मुआवजे या पीने के पानी के लिए क्या कोई मैकेनिजम बना है जिससे पहचान कर लोगों की मदद की जा सके। पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए कई बार प्लांटेशन किया जाता है और बड़ी संख्या में सीएसआर में भी दर्शाया जाता है। क्या इस प्रकार का कोई मैकेनिजम बना है कि कितने पौधे लगे है और कितने कार्यक्रम चल रहे है।

सांसद सीपी जोशी के सवालों का पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्री भूपेन्द्र यादव ने जवाब दिया कि नेशनल क्लीन एयर मिशन प्रोग्राम में पिछले दस वर्षों के अंतर्गत 15वें वित्त आयोग द्वारा 11,210 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए है। इसके अंतर्गत एयर क्वालिटी, वाटर क्वालिटी और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के साथ-साथ दस मैनेजमेंट के लिए पैसा उपलब्ध करवाया जाता है। हमने 131 शहरों का चुनाव इसी आधार पर किया है कि उन्होंने विगत पांच वर्षों में एयर क्वालिटी के स्टैंडर्ड नहीं छुए है, साथ ही पानी और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट विषय भी शामिल है। हमारे द्वारा वाटर क्वालिटी को सुधारने के कार्य लगातार किये जाते है। इसकी सीपीसीबी के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाती है और प्राण पोर्टल पर अपडेट भी होता है।

मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि भारत सरकार में ग्रीन इंडिया मिशन के द्वारा वृक्षारोपण का कार्य किया जाता है। इस पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक बड़ा इनिशिएटिव ’’एक पेड़ मां के नाम’’ लागू किया गया है। यह ट्री प्लॉटेशन के लिए एक बड़ा कार्यक्रम है। लोकल डीएफओ को इसका नोडल ऑफिसर बनाया है। सभी उसमें सहयोग करें ऐसी हम अपेक्षा करते है।

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top