WORLD

पाकिस्तान में 11 साल की ईसाई लड़की को उठा ले गए, धर्म बदलाया, किया निकाह, पांच माह बाद परिवार को सौंपा

dabef53280d7d76ebc547af671f3b289_1222189246.jpg

टोबा टेक सिंह, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के टोबा टेक सिंह शहर से शर्मनाक खबर आई है। मुल्क के प्रमुख समाचार पत्र डान की वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब पांच महीने पहले कथित तौर पर अपहृत एक नाबालिग ईसाई लड़की को चक 233 आरबी, हरि सिंहवाला, फैसलाबाद में बरामद कर उसके माता-पिता को सौंप दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार इस लड़की के अपहरण पर उसके पिता सुहैल मसीह की शिकायत पर 11 फरवरी को पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 376, 364, 365, 420, 468 और 471 के एफआईआर दर्ज की गई थी। शिकायतकर्ता मसीह ने आरोप लगाया था कि उसकी 11 वर्षीय बेटी लाइबा का शफकत शाह और इरफान मसीह ने अपने तीन साथियों के साथ मिलकर अपहरण कर लिया है। शाह ने लाइबा को जबरन इस्लाम धर्म में परिवर्तित कराया और बाद में उससे निकाह (शादी) कर लिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद दर्ज एफआईआर की जांच पुलिस की कई टीमों को सौंपी गई। पड़ताल में यह साबित हुआ कि लाइबा कम उम्र की है। शाह के साथ उसका निकाह अवैध था। उसका धर्म परिवर्तन जबरन कराया गया।

ईसाई नेता लाला डेनियल रॉबिन, शाजिया जॉर्ज, रोमाना बशीर, सैका रहमत, शाहीन एंथोनी, परवेज इकबाल भट्टी, यशवा भट्टी और लाइबा के पिता सुहैल मसीह ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लाइबा की बरामदगी के लिए आवाज उठाने के लिए अंतरराष्ट्रीय और पाकिस्तान के मानवाधिकार संगठनों को आभार व्यक्त किया है।

(Udaipur Kiran) / मुकुंद / दधिबल यादव

Most Popular

To Top