HimachalPradesh

अवैध खनन पर एक्शन, 60 हजार रुपए जुर्माना

ऊना, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । स्वां नदी में रोक के बाबजूद हो रहे अवैध खनन करने वालों पर खनन विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है। जिला खनन अधिकारी नीरजकांत शर्मा के निर्देशों पर खनन विभाग की टीम ने पंडोगा व फतेहपुर में रेड करके खनन माफिया पर विभागीय कड़ा एक्शन लिया है। इस औचक निरीक्षण के दौरान खनन विभाग की टीम ने पांच ट्रैक्टरों को अवैध खनन करते हुए पकड़ा जिनसे मौका पर ही 60 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया।

विभाग द्वारा की गई इस रेड से खनन माफिया में हड़कंप मच गया। जैसे ही अवैध खनन पर कार्रवाई की सूचना खननकारियों को लगी तो वे स्वां नदी से भाग खड़े हुए। मिली जानकारी मुताबिक खनन विभाग को स्वां नदी में रोक के बाबजूद लगातार अवैध खनन होने की शिकायतें व खबरें मिल रही थीं। जिस पर एक्शन लेते हुए खनन अधिकारी ने माईनिंग इंस्पेक्टर रामदास, सतनाम सिंह व गुरजीत सिंह की टीम गठित की और अवैध खनन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस टीम ने सोमवार को स्वां नदी व इसके आसपास विभिन्न स्थानों पर दबिश दी।

इस दौरान पंडोगा व फतेहपुर में पांच ट्रैक्टर अवैध खनन करते हुए पाए गए। जिनसे टीम ने मौका पर ही जुर्माना वसूला। जबकि कई स्थानों पर रेत के डंप खुर्द-बुर्द पाए गए। जिला खनन अधिकारी नीरजकांत शर्मा ने बताया कि स्वां नदी में हो रहे अवैध खनन को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नही किया जाएगा। रोक के बाबजूद भी कुछेक खनन लीज धारक खनन कर रहे हैं, जिन पर कार्रवाई की गई है और भविष्य में भी ये कार्रवाई जारी रहेगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / विकास कौंडल शुक्ला

Most Popular

To Top