RAJASTHAN

छोटी काशी में श्रावण के दूसरे सोमवार को शिवालयों में भोले के भक्तों की धूम

छोटी काशी में  श्रावण के दूसरे सोमवार को शिवालयों में भोले के भक्तों की धूम

जयपुर, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । श्रावण के दूसरे सोमवार को छोटी काशी जयपुर के शिवालयों में हर-हर महादेव के जयकारे अल सुबह से ही गूंजने लगे। सुबह ब्रह्म मुहूर्त में शिवालयों के पट खुलते ही शिव मंदिरों में भोले के भक्तों का तांता लग गया। भोले के भक्तों ने बाबा का दूध, दही, बूरा, शहद, घी, गंगाजल, पानी बिल्व पत्र, गन्ने के रस से अभिषेक कर रोली –मोली चावल धतूरे से उनकी पूजा-अर्चना की।

क्वींस रोड स्थित झाडखंड महादेव मंदिर में श्रावण के दूसरे सोमवार को सुबह से शाम तक भोले के भक्तों का तांता लगा रहा। यहां पर भोले बाबा के भक्तों ने बाबा का पहले अभिषेक करने के चक्कर में अल सुबह ही मंदिर के लिए दौड़ लगा दी और सुबह साढ़े 4 बजे से ही लंबी कतार में लग कर अपने नम्बर आने का इंतजार करने लगे। श्रावण के दूसरे सोमवार को बड़ी संख्या में भक्तगण झारखंड मंदिर पहुंचे। मंदिर प्रशासन ने पुलिस के साथ मिलकर की पार्किग की व्यवस्था श्रावण मास में भक्तों की बड़ी संख्या को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने पुलिस के साथ मिलकर भक्तों के लिए पार्किग की अलग व्यवस्था की । जिसके चलते राहगीरों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। इसके लिए मंदिर परिसर के बाहर ही कतार में वाहनों को खड़ा करवाया।

चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर चौड़ा रास्ता के ताड़केश्वर महादेव मंदिर में भी श्रावण के दूसरे सोमवार को अल सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। ताड़केश्वर महादेव मंदिर में भक्तों ने बाबा का दूध, दही, बूरा, शहद, घी, गंगाजल, पानी बिल्व पत्र, गन्ने के रस से अभिषेक उनका अलौकिक श्रंगार किया। जिसके पश्चात समूह में भक्तों ने बाबा की आरती की। देर शाम भोले बाबा के समक्ष फूल बंगला झांकी सजाई गई।

आमेर रोड काला महादेव मंदिर आमेर रोड स्थित गोविंद देवजी मंदिर के काला महादेव मंदिर में बड़ी संख्या में भक्तों ने श्रावण के दूसरे सोमवार को भोलेनाथ की आराधना की। ब्रह्म मुहूर्त में काला महादेव मंदिर में भक्तों का तांता लग गया। जिसके चलते मंदिर प्रशासन ने भक्तों को कतार में लगाकर भोले नाथ की पूजा संपन्न करवाई। झोटवाड़ा रोड के चमत्कारेश्वर, बनीपार्क के जंगलेश्वर, रामगंज के ओंडा महादेव, आमेर के भूतेश्वर, कूकस के सदाशिव ज्योर्ति लिंगेश्वर सहित अनेक शिव मंदिरों में भी श्रावण के दूसरे सोमवार को भोले के भक्तों ने गलता तीर्थ के पवित्र जल से बाबा का जलाभिषेक कर विधि –विधान से पूजा अर्चना की।

सिटी पैलेस स्थित राजराजेश्वर मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ का जल अभिषेक कर विधि –विधान से पूजा अर्चना की और बाबा के दर्शन कर सुख समृद्धि की कामना की। गलताजी में उमड़े श्रद्धालुउत्तर भारत की प्रमुख श्री वैष्णव पीठ गलता जी में भी श्रावण के दूसरे सोमवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ें। गलता परिसर के विभिन्न प्राचीन शिवालयों में भक्ति भाव से पूजा-अर्चना की। यहां दिन भर यज्ञ, अनुष्ठान, सहस्त्रघट अभिषेक सहित अन्य धार्मिक आयोजन हुए। गलता जी में श्रावण मास में हजारों श्रद्धालु एकत्रित होते हैं। श्रद्धालु सड़क और घाटी मार्ग से यहां पहुंचे।अन्नक्षेत्र, प्रसादी, पेय आदि की नि:शुल्क सेवाओं की व्यवस्था श्री गलता पीठ एवं विभिन्न संस्थाओं की ओर से की गई। गलता जी में इस मौके पर भक्ति संगीत का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। शिवालयों में भगवान भोलेनाथ का आकर्षक श्रंगार किया गया।

(Udaipur Kiran) / संदीप

Most Popular

To Top