Haryana

हिसार: गुरु जंभेश्वर महाराज ने समाज को नई दिशा देने का किया काम : महीपाल ढांडा

गांव गंगा में बनने वाले श्री गुरु जंभेश्वर केंद्र का शिलान्यास
गांव गंगा में बनने वाले श्री गुरु जंभेश्वर केंद्र का शिलान्यास

पंचायत मंत्री महीपाल ढांडा ने गांव गंगा में साढे चार करोड़ की लागत से बनने वाले श्री गुरु जंभेश्वर केंद्र का शिलान्यास किया

सिरसा, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । संतों के प्रयासों व प्रेरणा से ही समाज की अनेक बुराइयों को जड़ से खत्म किया गया था। उसी प्रकार गुरु जंभेश्वर महाराज ने भी अनेक कुरीतियों को मिटाकर समाज को नई दिशा देने का काम किया है। इसलिए हमारी युवा पीढी को संतों के बताए मार्ग पर चलकर देश के उत्थान में अपना योगदान देना चाहिए। युवाओं को नशे जैसी बीमारी से दूर रह कर अपनी ऊर्जा समाज हित में लगानी चाहिए, क्योंकि स्वस्थ एवं मजबूत युवा ही सही मायने में देश का भविष्य होते हैं।

यह बात विकास एवं पंचायत मंत्री महीपाल ढांडा ने सोमवार को सिरसा जिला के गांव गंगा में बनने वाले श्री गुरु जंभेश्वर केंद्र का शिलान्यास करने के उपरांत कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा, खेल व चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए अनेक नई जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की है। इसी कड़ी में आज गंगा गांव में आदित्य देवीलाल के प्रयासों से इस श्री गुरु जंभेश्वर केंद्र का शिलान्यास हुआ है। सरकार द्वारा लगभग साढे चार करोड़ की लागत से इस भवन का निर्माण करवाया जाएगा। सरकार ने गांवों के विकास के बजट को 2900 करोड़ से बढ़ाकर 7200 करोड़ किया है, जो सरकार की विकास परक सोच का एक पुख्ता उदाहरण है। उन्होंने कहा कि गांव में जल्द ही चार करोड़ 60 लाख की लागत से फिरनी का निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा। इसके अलावा गांव में अन्य विकास के लिए उन्होंने डेढ़ करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

कार्यक्रम में पूर्व सांसद एवं अखिल भारतीय बिश्रोई महासभा के संरक्षक कुलदीप बिश्रोई ने कहा कि यह भवन आने वाली पीढियों को सही रास्ता दिखाने में अहम भूमिका निभाएगा। महापुरुषों के बताए रास्ते पर चलकर ही समाज की बुराईयों को जड़ से मिटाया जा सकता है।

कार्यक्रम में उपस्थित गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्रोई ने बताया कि श्री गुरु जंभेश्वर केंद्र के निर्माण उपरांत इस भवन में ध्यान केंद्र, पुस्तकालय, नशा मुक्ति केंद्र, परामर्श केंद्र व स्पोर्टस एकेडमी भी स्थापित की जाएगी, जिससे इस क्षेत्र के युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिल सके। इस अवसर पर पूर्व विधायक सही राम धारणिया, सरपंच हरबंस सिंह सिद्धु, संत कुमार बिश्रोई, सुभाष रोलन, इंद्रजीत धारणिया, रणबीर पनिहार, महेंद्र सिंह कड़वासरा सहित भारी संख्या में ग्रामीण मोजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / रमेश डाबर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top