Haryana

हिसार: स्कूल के विद्यार्थियों के लिए मीडिया साक्षर होना जरूरी : प्रो. मनोज दयाल

जनसंचार विभाग में शैक्षणिक भ्रमण करते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, डोभी के विद्यार्थी।

डोभी स्कूल के विद्यार्थियों ने किया गुजवि जनसंचार विभाग का भ्रमण

हिसार, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । यहां का गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय शिक्षा जगत में अपनी एक अलग पहचान बना रहा है। विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में यह उत्तम शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। जिस कारण आसपास के स्कूलों, अन्य शिक्षण संस्थानों और उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों का रुझान गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की तरफ बढ़ता जा रहा है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गांव डोभी के कक्षा नौ से बारहवीं तक के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण किया। विद्यार्थियों ने विभाग में मौजूद टीवी स्टूडियो के बारे में जानकारी प्राप्त की।

जनसंचार विभाग के अध्यक्ष प्रो. मनोज दयाल ने विद्यार्थियों से जनसंचार के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों पर चर्चा करते हुए सोमवार को इलेक्ट्रोनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया, विज्ञापन व जनसम्पर्क में अपार संभावनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्कूल के विद्यार्थियों के लिए मीडिया साक्षर होना जरूरी है। वे अपने आसपास के लोगों को भी बताएं कि कैसे मीडिया का सही इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को समझाया कि जनसंचार की पढ़ाई करते हुए आप यहां से सीख कर मुख्य धारा की मीडिया में अपना करियर बना सकते हैं।

असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. कुसुम लता ने विद्यार्थियों को स्टूडिओ में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विभाग की शोधार्थी सुमन ने वीडियो कैमरा के उपयोग के बारे में विद्यार्थियों को समझाया। स्कूल से आए हुए शिक्षकों डॉक्टर कमलजीत व दीपिका ने जनसंचार विभाग के शिक्षकों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर विभाग से डॉ एमआर पात्र, डॉ. सुनैना, शोधार्थी सुभाष, निमिषा व राजेश कुंडू उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top