Uttrakhand

अपर सचिव टोलिया ने की विकास कार्यों की समीक्षा

समीक्षा बैठक लेते अपर सचिव
समीक्षा बैठक लेते अपर सचिव टोलिया

चम्पावत, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री के अपर सचिव संजय टोलिया ने सोमवार को जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी नवनीत पाण्डे व विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में जिले में संचालित विभिन्न परियोजनाओं, प्रस्तावित परियोजनाओं, मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत जनपद में किये जा रहे विकास कार्यों सहित अन्य विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने अपर सचिव को जिले में विगत दिनों भारी बारिश से हुए नुकसान व क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों के साथ ही चलाए गए राहत बचाव कार्यों के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि जिले में वर्तमान में आपदा (एसडीआरएफ) मद में शासन से 10 करोड़ की धनराशि प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि बन्द सड़कों को खोला गया है। वर्तमान तक जिले में छह सड़क मार्ग ही बन्द हैं। कुछ स्थानों पर सड़क पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसके साथ ही विभिन्न परिसंपत्तियों को नुकसान हुआ है, जिसे ठीक व मरम्मत आदि कार्यों को किए जाने के लिए नॉन एसडीआरएफ मद में 10 करोड़ की धनराशि तथा आपदा न्यूनीकरण (एसडीएमए) मद में 10 करोड़ की धनराशि की जिले में आवश्यकता है। इस संबंध में अपर सचिव ने कहा कि उक्त धनराशि शीघ्र ही आवंटन के लिए शासन स्तर पर उच्चाधिकारियों से वार्ता कर कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने अपर सचिव को जिले की महत्वपूर्ण परियोजनाओं, जिनके प्रस्ताव संबंधित विभागों द्वारा शासन को भेजे गए हैं, उनकी जानकारी देते हुए शासन से उन्हें शीघ्र स्वीकृति दिलाए जाने का अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में मानसूनकाल में बंद सड़कों को तुरंत खोले जाने के लिए विभिन्न स्थानों में कुल 48 मशीन लगाई गई हैं। बेलखेत में एक झूलापुल पूर्ण क्षतिग्रस्त हो गया था, इस स्थान पर ट्रॉली स्थापित की जा रही है। इसके अतिरिक्त विभिन्न स्थानों में रिवर ड्रेजिंग का भी कार्य किया जा रहा है। बैठक में सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता द्वारा अवगत कराया कि विभिन्न स्थानों में बाढ़ सुरक्षा के कार्य किए जा रहे हैं। साथ ही अनेक स्थानों में इसकी आवश्यकता है जिस के लिए प्रस्ताव शासन को भेजे गए हैं।

बैठक में अपर सचिव ने जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा पेयजल, सड़क आदि विभागों की भी समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर के जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए। साथ ही जिले में शीघ्र ही चिकित्सा विशेषज्ञों, स्त्री रोग व बाल रोग विशेषज्ञ भेजने के लिए शासन स्तर से कार्यवाही करने का भरोसा अपर सचिव द्वारा दिया गया। अपर सचिव ने समस्त विभागीय अधिकारियों को मुख्यमंत्री की आदर्श जनपद चम्पावत की परिकल्पना के लिए नई परियोजनाओं के प्रस्ताव तैयार करने व चम्पावत को मॉडल जिला बनाने के लिए एकजुट होकर कार्य करने को कहा। अपर सचिव ने कहा कि प्रत्येक माह उनके द्वारा जनपद चम्पावत में किए जा रहे विकास कार्यों व चम्पावत को आदर्श जनपद बनाए जाने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी आरसी कांडपाल, मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय के नोडल अधिकारी केदार सिंह बृजवाल, विधायक प्रतिनिधि प्रकाश तिवारी सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / राजीव मुरारी / सत्यवान / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top