Uttar Pradesh

अमेठी में फर्जी जन्म प्रमाण पत्राें की जांच शुरू

3
2
1
फोटो
5
4

अमेठी, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । रायबरेली जनपद में भारी संख्या में बनाए गए फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के खुलासे के उपरांत अब अमेठी जनपद में भी फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनने का मामला प्रकाश में आया है। यह खुलासा उस समय हुआ, जब जामो ब्लाक के राम शाहपुर गांव के रहने वाले मंगरू जन्म प्रमाण पत्र के सहारे अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए केंद्र पर पहुंचा। तब उसे पता चला कि उसका जन्म प्रमाण पत्र ही फर्जी है। ऐसे ही कपूरीपुर के पारस नामक व्यक्ति भी खुद को उस समय ठगा महसूस करने लगे, जब आधार सेंटर पर उसे बताया गया कि उसका जन्म प्रमाण पत्र फर्जी है।

ऐसे ही कोई एक दो नहीं बल्कि पूरे जनपद में इसकी संख्या बहुत है। जो अब धीरे-धीरे प्रकाश में आना शुरू हुआ है। इस मामले में जब जिले के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रामप्रसाद से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मीडिया के माध्यम से एक सूचना प्राप्त हुई है, जिसमें आयुषी नामक लड़की के जन्म प्रमाण पत्र का मामला है । वह जामो विकासखंड के बलभद्रपुर की रहने वाली है। यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरीगंज का मामला है। जिस आईडी से प्रमाण पत्र बना था, जब इसकी जांच कराई गई तो उनके रजिस्टर में यह नाम नहीं मिला। इस आईडी से यह जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनाया गया है। यह पूरी तरह से फर्जी है। अमेठी जनपद में इस तरह का पत्र जारी कर दिया गया है कि इधर जो जन्म हुए हैं, उसके सही अथवा गलत की जांच कराई जा रही है।

इस मामले को लेकर संबंधित थाना गौरीगंज में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर राजीव सौरभ के द्वारा तहरीर दे दी गई है। इसी के साथ अग्रिम कार्यवाही के लिए पत्र भी लिख दिया गया है। इस मामले में जो भी दोषी पाया जायेगा, उसके बाद उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर संज्ञान में लाया जाएगा तथा उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

(Udaipur Kiran) / Lokesh Kumar / शरद चंद्र बाजपेयी / Siyaram Pandey

Most Popular

To Top