CRIME

जमीन विवाद में दादा पर हमले से नाराज पाेते ने दाे लाख की सुपारी देकर करवाई कांग्रेस नेता की हत्या

मामले का खुलासा

जालाेर, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । सायला के बावतरा गांव में कांग्रेस नेता और प्रॉपर्टी डीलर की हत्या दाे लाख रुपए की सुपारी देकर करवाई गई थी। मुख्य आरोपी गांव का ही युवक है, जो जमीन विवाद में अपने दादा पर हुए हमले से नाराज था। वह कांग्रेस नेता से बदला लेना चाहता था। घटना से पांच दिन पहले भी कांग्रेस नेता की हत्या का प्रयास किया था, लेकिन कुत्तों ने इसे फेल कर दिया था। पुलिस ने शुक्रवार को हत्या के मामले का खुलासा किया। हत्या पुरानी रंजिश के कारण की गई।

पाली रेंज आईजी ओमप्रकाश ने रविवार को बताया कि सायला के बावतरा गांव में जमीन के विवाद को लेकर विजयराज देवासी (43) पुत्र खीमाराम देवासी की हत्या की गई। मामले में नाबालिगों समेत छह लोगों को डिटेन किया है। वहीं अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस के अनुसार शुक्रवार रात आरोपियों ने विजयराज देवासी के घर (फार्म हाउस) में घुसकर उन पर लाठियों और पाइपों से वार किए थे। इससे वह गंभीर घायल हो गए। उनके चीखने की आवाज सुनकर परिजन जागे तो आरोपी भाग निकले। परिजन घायल विजयराज को सायला हॉस्पिटल लेकर पहुंचे, जहां से भीनमाल के अस्पताल में रेफर कर दिया। रास्ते में विजयराज ने दम तोड़ दिया।

एसपी ज्ञानचंद्र यादव ने बताया कि विजयराज देवासी ने जमीन के विवाद को लेकर अपने ही गांव के देशपाल सिंह (19) पुत्र दीपाराम पुरोहित के दादा खंगार सिंह और उनके परिवार पर 19 जनवरी 2019 को हमला किया था। दोनों में एक खेत की जमीन को लेकर विवाद हो गया था, जिसका सायला थाने में मामला भी दर्ज है। इसमें पुलिस ने विजयराज समेत सात आरोपियों के खिलाफ न्यायालय में चालान भी पेश किया था। आरोपी देशपाल सिंह इसी हमले से नाराज था और विजयराज पर हमला करने की फिराक में था। इसके लिए उसने गुंडों को हायर किया। गुंडाें ने शुक्रवार देर रात विजयराज के घर में घुसकर उसकी हत्या कर दी।

एसपी के अनुसार घटना का मुख्य आरोपी देशपाल सिंह बावतरा से भीनमाल गया। वहां होटल में एक कमरा बुक कर परिचित और साथियों को इकट्ठा किया। इसके बाद विजयराज की हत्या की प्लानिंग की। देशपाल ने हत्या के लिए इनको दाे लाख रुपए देने की पेशकश की थी। फिर तीन बाइक पर सवार होकर बावतरा पहुंचे। विजयराज के घर में मौजूदगी के लिए रैकी की। इसके बाद देशपाल सिंह के घर से लाठियां और पाइप समेत अन्य हथियार लेकर रात में हमला करने की योजना बनाई। शुक्रवार को प्लान के तहत पांच आरोपियों ने घर में घुसकर विजयराज पर हमला किया और तीन आरोपी बाइक पर बाहर खड़े रहे। हमले के बाद सभी फरार हो गए। सायला के जीवाणा में एक ढाबे पर मिले सुराग के आधार पर पुलिस आरोपियों तक पहुंच सकी और उन्हें पकड़ा जा सका।

एसपी ने बताया कि हमलावरों ने पांच दिन पहले भी विजयराज की हत्या करने का प्रयास किया था। इसके लिए सभी आरोपी उसके घर गए थे। लेकिन, मेन गेट खोलते ही आसपास मौजूद कुत्ते भौंकने लगे, जिससे वे लौट गए। इसके बाद आरोपियों में शामिल एक साथी शुक्रवार को घटना से कुछ समय पहले आया और सभी कुत्तों को डंडा मारकर भगा दिया, जिससे उन्हें रात को परेशानी नहीं हो। पुलिस ने बताया कि हत्यारों में मुख्य आरोपी देशपाल सिंह है, जिसने केपी सिंह और रोहित समेत आठ लोगों के साथ मिलकर हत्या की वारदात को अंजाम दिया। भीनमाल निवासी रोहित (साढ़े 18 साल) पुत्र बगदाराम और प्रेम (19) पुत्र कालूराम समेत छह आरोपियों को पकड़ लिया गया है। मामले में नाबालिग भी पकड़े गए हैं, जिन्हें पुलिस संरक्षण में लिया है। रोहित रकम लेकर हत्या करने के प्लान में शामिल हुआ था। वहीं देशपाल और केपी सिंह की तलाश की जा रही है।

शनिवार को विजयराज के परिजन ने शव का पोस्टमॉर्टम करवाने से इनकार कर दिया था। इस दौरान परिजन और समाज के लोग दिनभर सायला हॉस्पिटल की माेर्चरी के बाहर धरने पर बैठे रहे और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े रहे। इसके बाद पुलिस ने रविवार सुबह परिजन से समझाइश को लेकर वार्ता की। इसके बाद दोपहर में विजयराज का पोस्टमॉर्टम किया गया। पोस्टमॉर्टम के बाद शाम को पुलिस ने मामले का खुलासा कर दिया।

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top