RAJASTHAN

डूंगरपुर में तीन साल के बच्चे में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि

फ़ाइल फोटो - शिशु वार्ड, सार्वजनिक चिकित्सालय डूंगरपुर

डूंगरपुर, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में तीन साल के बच्चे में चांदीपुरा वायरस संक्रमण होने की पुष्टि हुई है। विभाग द्वारा 2 बच्चों का सैंपल 18 जुलाई को पुणे लैब में भेजा गया था जहां से 10 दिन बाद आई रिपोर्ट में एक बालक में वायरस की पुष्टि हुई है। हालांकि, वर्तमान में बच्चा पूरी तरह से ठीक है तथा उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अलंकार गुप्ता ने बताया कि बालदिया गांव के बच्चों को उल्टी-दस्त, बुखार और घबराहट की शिकायत पर 11 जुलाई को मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पीआईसीयू वार्ड में भर्ती करवाया गया था। बच्चों में चांदीपुरा वायरस के संदिग्ध लक्षण होने से 18 जुलाई को 2 बच्चों के सैंपल उदयपुर भेजे गए थे जहां से सैंपल पुणे लैबोरेटरी भेजे गए थे। पुणे लैब से रविवार को मेडिकल कॉलेज अस्पताल को रिपोर्ट मिली जिसमें दोनों भेजे गए सेम्पल में से 3 साल के लड़के में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि हुई है।

मेडिकल कॉलेज अस्पताल अधीक्षक डॉ. महेंद्र डामोर ने बताया कि चांदीपुरा वायरस पॉजिटिव आया बच्चा 2 दिन पहले ही पूरी तरह से ठीक हो जाने पर उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम बच्चे के घर व आसपास क्षेत्र में लगातार मॉनिटरिंग कर रही हैं।

(Udaipur Kiran) / संतोष

Most Popular

To Top