RAJASTHAN

त्रिमूर्ति मानसून रन चार अगस्त को

त्रिमूर्ति मानसून रन: जयपुर में मानसून के मौसम में स्वास्थ्य और पर्यावरण की जागरूकता का बड़ा आयोजन

जयपुर, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । मानसून के दौरान जयपुर में 4 अगस्त को फिटनेस और हरियाली के उद्देश्य से ‘त्रिमूर्ति मानसून रन’ का आठवां संस्करण फ्रेंडशिप डे पर आयोजित किया जाएगा। इसका लक्ष्य मानसून के मौसम के दौरान फिटनेस को प्रोत्साहित करना और जीवनशैली को स्वस्थ बनाना है। इस इवेंट में शहर के विभिन्न हिस्सों से लोग शामिल होंगे। मानसून के मौसम के आगमन के साथ ही सूर्य की रोशनी की कमी के कारण कई मौसमी बीमारियाँ शुरू हो जाती हैं, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इस समय नियमित दौड़, योग और अन्य शारीरिक गतिविधियाँ अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती हैं।

इसी क्रम में, जयपुर रनर्स क्लब ने श्याम नगर ज़ोन में प्री-मानसून रन फिटनेस कैंप का आयोजन रविवार को किया।जयपुर रनर्स की जॉइंट सेक्रेटरी भावना पारीक, श्याम नगर ज़ोन डायरेक्टर नरेंद्र कुशवाह और सुधा खंडेलवाल के नेतृत्व में और फिटनेस कोच अरविंद सिंह तथा तन्वी माथुर के सहयोग से इस कैंप का आयोजन हुआ। कोच तन्वी ने ज़ुम्बा का प्रशिक्षण प्रदान किया, जिससे रनर्स में सकारात्मकता और ऊर्जा का विकास हो सके। वहीं, योग गुरु अरविंद ने ताड़ासन, त्रिकोणासन और वीरभद्रासन जैसे योग आसनों का अभ्यास कराया, साथ ही लचीलापन, स्थिरता और बॉडी स्ट्रेचिंग के लिए विभिन्न बॉडी पोस्चर का अभ्यास कराया।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले फिटनेस प्री-इवेंट कैंप महेश नगर और जवाहर सर्कल ज़ोन में भी आयोजित किया गया था। इस दौरान स्थानीय पार्षद राजेंद्र अग्रवाल, डॉ. सुनील ढंड, डॉ. मुकेश गुप्ता, जयपुर रनर्स क्लब के प्रेसिडेंट प्रवीण तिजारिया, फाउंडर्स मुकेश मिश्रा और रवि गोयंका सहित एग्जीक्यूटिव प्रेसिडेंट दीपक शर्मा भी उपस्थित रहे।

फ्रेंडशिप विद द नेचर’ का संदेश देंगे रनर्स जयपुर रनर्स क्लब के प्रेसिडेंट प्रवीण तिजारिया और एग्जीक्यूटिव प्रेसिडेंट दीपक शर्मा ने बताया कि इस इवेंट का उद्देश्य शहर में फिटनेस के प्रति जागरूकता फैलाना और हरियाली को बढ़ावा देना है। इस इवेंट में 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 5 किलोमीटर की दौड़ शामिल है। रनर्स दौड़ के दौरान रास्ते में पौधों के बीज गिराते हुए आगे बढ़ेंगे, ताकि त्रिमूर्ति मानसून रन का लक्ष्य ‘फ्रेंडशिप विद द नेचर’ को पूरा किया जा सके। उन्होंने बताया कि यह आयोजन का आठवां संस्करण है और इसमें बड़ी संख्या में रनर्स के शामिल होने की उम्मीद है। जयपुर रनर्स की जॉइंट सेक्रेटरी भावना पारीक ने आयोजन की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ‘त्रिमूर्ति मानसून रन’ का आयोजन फ्रेंडशिप डे पर शहर में फिटनेस को बढ़ावा देने और प्राकृतिक संसाधनों के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस आयोजन के तहत रविवार को श्याम नगर जोन में सभी उम्र के लोगों को फिटनेस और रनिंग के लिए एक साथ जोड़ा गया है।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top