Uttar Pradesh

उपचार के दौरान पौष्टिक खाना देने की तैयारी 

सीएमओ सीएचसी का निरीक्षण कर मरीज से जानकारी लेते हुए

कौशांबी, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । आम नागरिकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार के दौरान पौष्टिक खाना देने की तैयारी हाे रही है। इसके लिए विभाग ने शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.संजय कुमार के मुताबिक योजना का शुभारंभ स्वतंत्रता दिवस के दिन से किए जाने की तैयारी है। शासन से जल्द बजट मिलने की उम्मीद जताई है। डॉ संजय कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा सुविधा को बेहतर करने के दौरान मात्र निरीक्षण के दौरान जेएसवाई मरीज के अलावा भी कई ऐसे मरीज सीएचसी में भर्ती मिले। जिनको खाने के लिए अपने परिजनों के आने का इंतजार था। ऐसे में उन्होंने स्वास्थ्य भवन को पत्र लिखकर सीएचसी स्तर पर भर्ती होने वाले सामान्य मरीजों को भोजन किये जाने की व्यवस्था का अनुरोध किया गया। जिस पर शासन ने उनकी पहल को स्वीकार पर जनपद के 8 सीएचसी पर भर्ती होने वाले मरीजों को भोजन नाश्ता दिये जाने की संस्तुति कर दी है। जल्द इसका बजट स्वीकृत होकर जिला स्वास्थ्य समिति के आ जाएगा। इसका शुभारंभ 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस से किया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चायल, नेवादा, कनैली, सरायअकिल,मंझनपुर, सरसवा, कड़ा, सिराथू हैं। जिनमें प्रतिदिन तीन साै पचास के करीब मरीज आपीडी के लिए आते हैं। जिनमें अत्यधिक बीमार मरीज को भर्ती कर इलाज की आवश्यकता होती है। जिन्हें भर्ती कर इलाज किया जाता है। सीएचसी इलाज भोजन योजना में खर्च की बात के जाये तो साै रुपये प्रति मरीज का खर्च आने वाला है।

(Udaipur Kiran) / अजय कुमार / शरद चंद्र बाजपेयी / राजेश

Most Popular

To Top