Uttar Pradesh

होमगार्ड राज्यमंत्री पहुंचे जालौन बोले यूपी के विकास के लिए यह सर्वोत्म बजट

मंत्री

जालौन, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रदेश सरकार के होमगार्ड विभाग तथा नागरिक सुरक्षा विभाग के राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री धर्मवीर प्रजापति उरई नगर के श्री राम पैलेस पहुंचे जहां पर उन्होंने पत्रकार वार्ता करते हुए हाल में ही पेश हुए बजट की उपलब्धियां गिनाई।

धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि यह बजट उत्तर प्रदेश के विकास के लिए सबसे बेहतर बजट है। जिसमें किसानों, युवाओं के रोजगार, आईटीआई हब तथा आईटीआई कॉलेज को अपग्रेड करने, सड़क मार्गों के निर्माण, रेलवे ट्रैक के विस्तार और नए औद्योगिक पार्क बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए बजट में 2.44 लाख करोड़ का आवंटन किया है, जिससे राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर, उद्योग और ऊर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति होगी। उन्होंने बताया कि कर्ज गारंटी योजना से 20 लाख इकाइयों को जीवनदान मिलेगा और 22 लाख नए उद्यमी तैयार होंगे।

शिक्षा के क्षेत्र में केंद्र ने 1000 आईटीआई हब और स्पोक व्यवस्था में अपग्रेड करने की घोषणा की है, जिससे उत्तर प्रदेश के लगभग 100 आईटीआई कॉलेज अपग्रेड होंगे और 3.5 लाख युवाओं को फायदा मिलेगा। इसके अलावा 2 लाख युवाओं को इंटर्नशिप योजना का लाभ मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूती मिलेगी। राज्य में हाईवे के लिए चालू वित्तीय वर्ष में करीब 40 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं, जिससे 10 नए राष्ट्रीय राजमार्ग मिलेंगे। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 2 हजार नई सड़कों का निर्माण होगा। इस बजट में ग्रामीण सड़कों पर खास ध्यान दिया गया है। रेलवे की डेवलपमेंट के लिए 19 हजार 848 करोड़ रुपए दिए गए हैं, जिसमें बुंदेलखंड के झांसी से दतिया तक 23 किलोमीटर की लाइन पर तीन ट्रैक बनाए जाएंगे। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / विशाल कुमार वर्मा / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top