CRIME

बिना काम कराए पंचायत निधि से  12.50 लाख का घपला, कैग रिपोर्ट में खुलासा

नवादा, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले के एक पंचायत में बिना काम किए 12.50 लाख रुपये का भुगतान हो गया। कैग की रिपोर्ट ने इस घोटाले का खुलासा हुआ है। मामला नवादा जिले के अकबरपुर प्रखंड के बुधुआ पंचायत का है। यहां बिना काम किए 12.50 लाख रुपये का पेमेंट किया गया। रविवार को जानकारी मिलते ही नवादा जिले का अधिकारियों में हड़प्पा मच गया।

कैग की रिपोर्ट के मुताबिक, पंचायत में वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2021-22 के दौरान नाला निर्माण और सड़क निर्माण के नाम पर 15.93 लाख रुपये का काम होना था। इसके लिए पंचायत के तत्कालीन सचिव को कार्यकारी अभिकर्ता बनाया गया था।

बिना काम हुए जूनियर इंजीनियर ने बना दी रिपोर्ट

बिहार विधानसभा में बीते दिन पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि जूनियर इंजीनियर ने काम हुए बिना ही 13.05 लाख रुपये के काम की नापी रिपोर्ट बना दी। इसी के आधार पर मई से जुलाई 2020 के बीच अभिकर्ता को 12.50 लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया। कैग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पंचायत के मुखिया और तत्कालीन सचिव ने बिना काम की जांच किए ही भुगतान कर दिया। इतना ही नहीं, प्रखंड और जिला स्तर के अधिकारियों ने भी इसकी निगरानी नहीं की।

बता दें जिले में मनरेगा योजना में भी इसी प्रकार का लूट हो रहा है। काग़ज़ पर काम दिखाकर राशि की बंदरबांट की जा रही है। अब जब बिहार विधानसभा में मामले का खुलासा हुआ है तो जांच होगी भी या नहीं कहना मुश्किल है। स्कॉलरशिप के बाद नवादा जिला प्रशासन के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / संजय कुमार सुमन / चंदा कुमारी

Most Popular

To Top