RAJASTHAN

पानी से घिरी अनंतपुरा बस्ती से 50 लोगों को रेस्क्यू किया

चेचट – ताकली नदी में उफान के बाद नदी में तेज वेग से बहता पानी।

जयपुर, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रदेश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। हाड़ौती अंचल में बीते दो दिन से हो रही भारी बारिश से आम जनजीवन प्रभावित है। भारी बारिश का दौर जारी रहने से हाड़ौती अंचल के कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन हो गए हैं। इलाके की कई नदियां उफान पर है। पार्वती व चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने से कोटा-श्योपुर मार्ग बंद हो गया है।

राजस्थान और मध्य प्रदेश को जोड़ने वाली पार्वती नदी की पुलिया पर पानी की अत्यधिक आवक से राजस्थान और मध्य प्रदेश का आपसी संपर्क कट गया है। कोटा और आस-पास के इलाकों में शनिवार को हुई बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया। पठारी क्षेत्र से पानी की आवक ज्यादा होने के चलते कोटा की अनंतपुरा बस्ती में पानी भर गया। अनंतपुर के तालाब गांव बस्ती रात नाै बजे तक पानी में घिर चुकी थी। हालांकि शाम पांच बजे यहां पानी भरना शुरू हो गया था, लेकिन लोग घरों से नहीं निकले। बाद में नगर निगम की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। देर रात 11.30 तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। इस दौरान करीब 50 लोगों को घरों से बाहर निकाला गया। कोटा के अनंतपुरा इलाके में तालाब की जमीन पर पूरी बस्ती बसी हुई है। यहां करीब एक हजार लोग निवास करते है। पठारी क्षेत्र से ज्यादा पानी आने और ज्यादा बारिश के बाद यहां पानी भर जाता है। शनिवार को भी कोटा ओर आस-पास के इलाकों में बारिश हुई। इसके चलते यहां दोपहर बाद पानी भरना चालू हो गया। शाम पांच बजे तक बस्ती के कुछ इलाकाें में पानी बहुत ज्यादा हो गया था, लेकिन लोग घरों से नहीं निकले। रात तक पानी आठ फीट तक भर गया। जब पानी बढ़ा तो भी लोग घरों को नहीं छोड़ रहे थे। बस्ती में भी ज्यादा निचली जगह पर बने सिंगल स्टोरी मकान में जब पानी भरा तो कुछ लोग बाहर निकलने को राजी हुए।

खासकर वे लोग जिनके घर में छोटे बच्चे और बुजुर्ग थे। रेस्क्यू टीम के विष्णु श्रृंगी ने बताया कि रात को 50 से ज्यादा लोगों को नाव की मदद से बाहर निकाला गया। रात को नगर निगम की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और बस्ती में नाव उतरी। इसके बाद पूरे इलाके में घूम घूम कर आवाज लगाई। तब जाकर कुछ लोग निकलने को राजी हुए। लेकिन ज्यादातर लोग पानी होने के बाद भी घर से जाने को तैयार नहीं थे। रात 12 बजे टीम ने एक बार फिर बस्ती में नाव से घूमकर आवाज लगाई और बाहर निकलने को कहा लेकिन लोगों ने मना कर दिया।

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top