Uttar Pradesh

संतोष गंगवार को राज्यपाल बनाने पर बरेली में खुशी व हर्ष का माहौल

संतोष गंगवार बनाए गए झारखंड के राज्यपाल
संतोष गंगवार बनाए गए झारखंड के राज्यपाल

बरेली, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । आठ बार के सांसद रहे संतोष गंगवार को झारखण्ड का राज्यपाल बनाये जाने पर बरेली के लोगों में खुशी व हर्ष का माहौल है। वह बरेली से आठ बार सांसद रह चुके हैं। इस बार लोकसभा चुनाव में उनकी उम्र का हवाला देते हुए पार्टी हाईकमान ने उनका टिकट काट दिया था ।

बता दें, 2 मई को हार्टमैन रामलीला ग्राउंड के मंच से गृह मंत्री अमित शाह ने संतोष गंगवार को नई जिम्मेदारी देने की बात कही थी। अब उनकी वह बात सही साबित हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देवचरा में हुई जनसभा में उनकी नई भूमिका को लेकर संकेत दिए थे। संतोष कुमार गंगवार कुर्मी बिरादरी के बड़े नेता हैं। वर्ष 1948 में जन्में और बरेली कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई के साथ ही एलएलबी की उपाधि हासिल करने वाले संतोष गंगवार का चुनावी सफ़र 1984 से शुरू हुआ था।

हालाँकि 1984 में पहला चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार आबिदा बेगम से हार गए थे । इसके बाद 1989 में वह फिर से लोक सभा चुनाव लड़ें और जीत हासिल कर पहली बार सांसद बने । इसके बाद वर्ष 1991, 1996, 1998, 1999, 2004 में लगातार जीत का सेहरा उन्हीं के सिर सजा । उनकी पहचान कुर्मी बिरादरी के प्रभावशाली नेता के रूप में हैं हालाँकि वह सभी वर्गों में लोकप्रिय हैं वर्ष 2009 में कांग्रेस से प्रवीण सिंह ऐरन ने उनका विजय रथ रोका । इसके बाद 2014 व 2019 में वह फिर चुनाव लड़े और जीत हासिल की ।

(Udaipur Kiran) / देश दीपक गंगवार / शरद चंद्र बाजपेयी / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top