BUSINESS

एनसीसीएफ दिल्ली-एनसीआर में सोमवार से 60 रुपये किलो बेचेगा टमाटर

टमाटर के लोगो का फाइल फोटो

नई दिल्‍ली, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (दिल्ली-एनसीआर) में टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए रियायती दर पर टमाटर बेचने का फैसला किया है। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) सोमवार से 60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर टमाटर बेचेगा। हालांकि, राजधानी दिल्‍ली में टमाटर का खुदरा भाव 60-80 रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

एनसीसीएफ ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि उपभोक्‍ता को 60 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर मिलने की सुविधा 29 जुलाई को शुरू होगी। ये सुविधा आने वाले दिनों में धीरे-धीरे दिल्ली-एनसीआर के अन्य जगहों तक विस्तारित की जाएगी। संघ ने बताया कि सब्सिडी वाले टमाटर कृषि भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी कॉलोनी, हौज खास, संसद मार्ग, आईएनए मार्केट और नोएडा, रोहिणी और गुरुग्राम सहित अन्‍य स्थानों पर उपलब्ध होंगे।

वहीं, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 27 जुलाई को दिल्ली में खुदरा टमाटर की कीमतें 77 रुपये प्रति किलोग्राम थीं। लेकिन गुणवत्ता और स्थानीयता के आधार पर कुछ क्षेत्रों में इसका भाव 80 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक है। सरकार ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब उत्पादक केंद्रों में हाल में हुई बारिश की वजह से आपूर्ति में व्यवधान आने के कारण टमाटर की कीमतों में उछाल आया है। एनसीसीएफ ने कहा कि ये हस्तक्षेप उपभोक्ताओं पर बढ़ती खाद्य कीमतों के प्रभाव को कम करने के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों को रेखांकित करता है। इस पहल का उद्देश्य बाजार को स्थिर करना और उपभोक्ताओं को लागत में पर्याप्त राहत प्रदान करना है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top