Jammu & Kashmir

फोटो मतदाता सूची के दूसरे एसएसआर पर मीडिया को जानकारी दी

फोटो मतदाता सूची के दूसरे एसएसआर पर मीडिया को जानकारी दी

जम्मू, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिला निर्वाचन अधिकारी रामबन बसीर-उल-हक चौधरी ने 1 जुलाई, 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए रामबन जिले में फोटो मतदाता सूची के दूसरे विशेष सारांश पुनरीक्षण पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए डीईओ ने कहा कि अधिसूचना के अनुसार एकीकृत मसौदा मतदाता सूची के प्रकाशन की समयसीमा 25 जुलाई, 2024 है जबकि दावे और आपत्तियां दर्ज करने की समयसीमा 25 जुलाई, 2024 से 9 अगस्त, 2024 है।

डीईओ ने बताया कि विशेष अभियान की तारीखें 27 और 28 जुलाई, 2024 और अगस्त, 03 और 04, 2024 हैं। उन्होंने कहा कि “ड्राफ्ट फोटो मतदाता सूची 2024 मतदान केंद्र स्तर पर जिला मुख्यालयों, तहसील और बूथ स्तर के कार्यालयों में और सभी संबंधितों की जानकारी हेतु सीईओ, जम्मू-कश्मीर की वेबसाइट ;बमवराण्दपबण्पदद्ध पर” उपलब्ध होगी। डीईओ ने उन सभी व्यक्तियों से अपील की जिनकी आयु 1 जुलाई 2024 को 18 वर्ष या उससे अधिक है वे नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए उपयोग किए जाने वाले फॉर्म नंबर 6 को दाखिल करके मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराएं।

इसके अलावा फॉर्म 7 का उपयोग मौजूदा मतदाता सूची में नाम को शामिल करने या हटाने के प्रस्ताव पर आपत्तियों के लिए किया जा सकता है, फॉर्म 8 का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसे कि रोल में किसी भी विवरण में सुधार, निवास का स्थानांतरण (निर्वाचन क्षेत्र के भीतर या बाहर), ईपीआईसी का प्रतिस्थापन और मौजूदा मतदाताओं की आधार संख्या प्राप्त करने के लिए विकलांग व्यक्ति को चिह्नित करना और फॉर्म 6 बी का उपयोग किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि दावे और आपत्तियां ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में भरे जा सकते हैं। “दावे और आपत्तियों को ऑनलाइन दाखिल करने के लिए कोई मतदाता सेवा पोर्टल पर लॉग इन कर सकता है या मतदाता हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर सकता है और ऑफ़लाइन मोड के लिए हेल्प लाइन नंबर 1950 का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा संबंधित बीएलओ एईआरओ या ईआरओ से संपर्क किया जा सकता है।”

इस बीच डीईओ ने सभी हितधारकों से पुनरीक्षण अभ्यास में भाग लेने का भी आग्रह किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकतम पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top