Jammu & Kashmir

रामबन में चल रहे दूसरे एसएसआर की प्रगति की समीक्षा की

रामबन में चल रहे दूसरे एसएसआर की प्रगति की समीक्षा की

जम्मू, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । आयुक्त सचिव सूचना और प्रौद्योगिकी प्रेरणा पुरी जो रामबन जिले के लिए मतदाता सूची पर्यवेक्षक भी हैं ने 1 जुलाई 2024 के संबंध में चल रहे दूसरे विशेष सारांश संशोधन 2024 की प्रगति की समीक्षा की। जिला निर्वाचन कार्यालय रामबन बसीर-उल-हक चौधरी ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले में द्वितीय एसएसआर के दौरान नवीनतम उपलब्धि के बारे में मतदाता सूची पर्यवेक्षक को जानकारी दी। बताया गया कि ईसीआई मानदंडों के अनुसार जिले में 17 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिससे 2,19,711 पात्र मतदाताओं के लिए जिले भर में कुल 365 मतदान केंद्र बन गए हैं।

जिले में दो विधानसभा क्षेत्र हैं 54-रामबन और 55- बनिहाल। यह भी बताया गया कि जिले में मतदाताओं का लिंग अनुपात 925 है और आयु समूह 100 प्रतिषत है। मतदाता सूची पर्यवेक्षक को अवगत कराया गया कि वर्तमान एसएसआर के दौरान आज तक जिले में 766 नए मतदाता जोड़े गए हैं। इसके अलावा जिले ने जोड़ने, हटाने और स्थानांतरण से संबंधित 1581 दावों और आपत्तियों का निपटारा किया है। समीक्षा बैठक के दौरान, प्रेरणा पुरी ने सटीक, समावेशी और त्रुटि मुक्त फोटो मतदाता सूची सुनिश्चित करने में उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की, जो एक स्वस्थ लोकतंत्र की शर्त है। उन्होंने अब तक हुई प्रगति का आकलन किया और पुनरीक्षण प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक और समय पर पूरा करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने मतदाता सूची में सटीकता और समावेशिता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।

प्रेरणा पुरी ने संशोधन प्रक्रिया को समझने के लिए जिला अधिकारियों, ईआरओ और ईआरओ के साथ भी बातचीत की और स्वस्थ और मजबूत फोटो मतदाता सूची के लिए उचित परिश्रम और तत्परता के साथ शिकायतों का समाधान करने के लिए मार्गदर्शन दिया। अपनी यात्रा के दौरान पुरी ने जिला प्रशासनिक परिसर, मैत्रा में स्थापित 24 घंटे हाई-टेक जिला नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण किया। फोटोयुक्त मतदाता सूची का विशेष सारांश पुनरीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि सभी पात्र नागरिक मतदाता सूची में नामांकित हों और उन्हें मतदान के अधिकार का प्रयोग करने का अवसर मिले। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामबन अब्दुल जबर, एसीआर रामबन सरदार हरपाल सिंह, एसडीएम बनिहाल रिजवान असगर, एसीपी रामबन (नोडल अधिकारी स्वीप) अश्फाक खानजी, एरोस और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top