RAJASTHAN

(अपडेट) झालावाड़-कोटा में झमाझम, कोटा बैराज छह गेट खोले

मौसम

जयपुर, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रदेश में सक्रिय मानसून के चलते लगातार बारिश का दौर बना हुआ है। शनिवार को जयपुर सहित करीब एक दर्जन से अधिक शहरों में हल्की से भारी बारिश दर्ज की गई। कोटा और झालावाड़ भारी बारिश दर्ज की गई। कोटा बैराज के 6 गेट खोल कर 50 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा में राणा प्रताप सागर बांध में भी पानी की आवक जारी है। अब तक 75 हजार 510 क्यूसेक पानी की आवक हो चुकी है। सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़ के पंचपहर में 93 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। श्रीगंगानगर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 41.6 और न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा बीकानेर और फलौदी का दिन का तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया।

जलसंसाधन विभाग के अनुसार झालावाड़ के गंगधार में 76, डग में 75, पिरावा में 56, कोटा के कनवास में 88, चेचट में 78, मंडाना में 63, रामगंजमंडी में 52, कोटा सिटी में 57, दौसा के बहरावंदा में 65, भीलवाड़ा में 46 और बारां के अंता में 44 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार दौसा, बारां, झालावाड़, जयपुर, कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, करौली सहित अन्य शहरों में बारिश दर्ज की गई। कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल व आसपास के उड़ीसा क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन सामान्य अवस्था में है। पूर्वी राजस्थान में आगामी 5-7 दिन अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय रहने तथा बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश होने की संभावना है। 29-31 जुलाई के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कहीं-कहीं मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है।

जयपुर में शनिवार को एक इंच बारिश दर्ज की गई। जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे और बीच-बीच में सूरज की आंख मिचौली भी देखने को मिली। जयपुर के दिन और रात के तापमान में उछाल देखने को मिला। जयपुर के रात के तापमान में दो और दिन के तापमान में 0.1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 33.6 और न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया। जलसंसाधन विभाग के अनुसार जयपुर में 23 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हालांकि जयपुर छितराई बारिश देखने को मिली। कुछ स्थानों पर तेज तो कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

(Udaipur Kiran) / राजेश / संदीप

Most Popular

To Top