RAJASTHAN

केंद्र सरकार नौजवान और उद्यमता की क्षमता विकसित करने का कर रही काम : चाैधरी

केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी

जयपुर, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने कहा कि जनता ने सरकार को बड़ा मैंडेट सौंपा है। इसके बाद बजट भाषण में भारत सरकार ने एक प्राथमिकता देश के सामने रखी है। हमारी सरकार नौजवान और उद्यमता की क्षमता उनके अंदर विकसित करने का काम कर रही है। ताकि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके। इसके लिए हमने 20 लाख लोगों को पांच साल में ट्रेंड करने और 1000 आईटीआई को अपग्रेड करने का लक्ष्य रखा है। कौशल विकास विभाग द्वारा अब स्कूलों से ही स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। हमारी सरकार कक्षा 6 से ही उन्हें कौशल विकास की ट्रेनिंग देगी। इसके साथ ही हायर एजुकेशन मैं भी स्टूडेंट्स को स्किल डेवलप करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके साथ ही श्रमिकों को भी हम ट्रेनिंग देंगे। ताकि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेहतर रोजगार दिया जा सके।

चाैधरी शनिवार काे जयपुर में पत्रकाराें से बातचीत कर रहे थे। उन्हाेंने कहा कि पॉलिटिकल बयानबाजी नहीं करना चाहूंगा, फिर भी रिजल्ट सामने है। हम जीते हैं, कुछ लोग हारे हैं। विपक्ष की अपनी भूमिका होती है। लेकिन सत्ता पक्ष की अपनी जिम्मेदारी होती है। हम अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हम अपनी नजर विपक्ष की तरफ रख रहे हैं, ताकि वह भी हमारा सहयोग कर सके। आज मुख्य तौर पर कौशल विकास मंत्रालय की योजनाओं की समीक्षा करने जयपुर आया हूं। तीन राज्यों के जीएसएस यहां पर पहुंचे हैं। समीक्षा करके सुझाव भी लेंगे और लाभार्थियों की बात भी सुनेंगे। उन्होंने पांच साल में देश में 20 लाख से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग देकर रोजगार के अवसर मुहैया कराने की भी बात कही।

उत्तर प्रदेश में चल रहे सियासी घटनाक्रम पर चौधरी ने कहा कि परिवार में आपस में थोड़ा बहुत संवाद और बातचीत होती है। यह लोकतंत्र का सिद्धांत है। उसी संवाद के आप लोग अलग मायने निकालते हो। यहां ऐसी कोई बात नहीं है। आप मसाला लगाओ, कुछ नहीं है। हम परिवार की तरह काम कर रहे हैं। जनता ने बड़ा मैंडेट दिया गया है। तीसरी बार देश में मोदी सरकार बनी है। आजादी के बाद इस देश के लोकतंत्र में दूसरी बार हो रहा है। फिर लगातार एक ही सरकार को मैंडेट मिला है। इससे जनता का विश्वास झलकता है।

चौधरी ने उत्तर प्रदेश में कावड़ यात्रा के दौरान दुकानों के बाहर मालिक का नाम अंकित करने से जुड़े मामले पर कहा कि अब इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश आ गया है। मेरे देखने न देखने का क्या मतलब रह गया है। अब तो यह हो चुका है। इसे सरकार ने स्वीकार किया है। चौधरी ने हरियाणा चुनाव से पहले अभय चौटाला से मुलाकात पर अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि आज हमारा राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है। कांग्रेस के जिम्मेदार विधायक, महापौर, मंत्री सब लोग राजनीतिक दृष्टि से नहीं बल्कि कौशल विकास के संदर्भ में यहां आए हैं। चौटाला से भी विभागीय मुद्दों को लेकर मुलाकात हुई थी। उनकी चंडीगढ़ में एक संस्था है। हम जल्द उसका अवलोकन भी करेंगे।

(Udaipur Kiran) / रोहित / संदीप

Most Popular

To Top