Haryana

हिसार : रेंज के पुलिस कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए बी-1 परीक्षा आयोजित

परीक्षा के दौरान निरीक्षण करते एडीजीपी डॉ. एम. रवि किरण।

एडीजीपी की देखरेख में संपन्न हुई परीक्षा

हिसार, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । हिसार रेंज में सिपाही से मुख्य सिपाही की पदोन्नति के लिए होने वाली ऑनलाइन बी-1 परीक्षा का आयोजन हुआ। गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के दीनदयाल उपाध्याय कंप्यूटर लैब में हुई इस परीक्षा का एडीजीपी सहित अन्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया।

हिसार रेंज के सभी छह जिलों से 527 पुलिस कर्मचारी इस परीक्षा के लिए पात्र रहे जिनमें से 523 पुलिस कर्मचारियों ने इस परीक्षा में भाग लिया। शनिवार को हुई इस परीक्षा के दौरान एडीजीपी ने परीक्षा केंद्र चेक किया। परीक्षा को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए एडीजीपी डॉ. एम. रवि किरण की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी में भिवानी के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला व हिसार के पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण इसके सदस्य हैं।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डॉ. एम. रवि किरण ने कहा कि बी-1 की परीक्षा, पुलिस में पदोन्नति की पहली सीढ़ी है। हर पुलिस कर्मचारी में आगे बढ़ने व पदोन्नति पाने का जज्बा होता है। पदोन्नति की यह पहली सीढ़ी है जो पुलिस अधिकारी बनने के सपनों का साकार करती है। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यार्थियों का इसके बाद फिजिकल व परेड टेस्ट लिया जाएगा। बी-1 परीक्षा में चयन होने उपरांत 4/6 माह के कोर्स के लिए पुलिस ट्रेनिंग कॉलेजों में भेजा जाता है, जहां इन्हें नैतिक मूल्यों, अनुशासन के साथ अनुसंधान की बारीकियों बारे भी पढाया जाता है। इस पदोन्नति परीक्षा में 523 पुलिस कर्मचारियों ने भाग लिया। इस प्रतिभागियों में से जिला हिसार से 132, पुलिस जिला हांसी से 120, जिला जींद से 100, जिला फतेहाबाद से 86, जिला सिरसा से 70 व पुलिस जिला डबवाली से 15 प्रतिभागी शामिल रहे। इस परीक्षा को सुनियोजित ढंग से संपन्न करवाने के लिए 21 व 22 जुलाई को एक मॉक टेस्ट का भी आयोजन किया गया था। रेंज के प्रत्येक जिले से एक-एक उप पुलिस अधीक्षक नोडल अधिकारी के रूप में अपनी–अपनी टीम सहित इस परीक्षा का आयोजन करवाने के लिए पहुंचे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top