RAJASTHAN

मिलकर पेड़ लगायें, धरती मां का कर्ज चुकाएं- शिक्षा मंत्री

Plantation in Rajasthan

-अमृत पर्यावरण महोत्सव-2024 के अन्तर्गत ‘‘एक पेड़ देश के नाम’’-एक पेड़ मां के नाम’’

कोटा, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण विश्वभर में बढ़ रहा तापमान भातर के लिये भी चिंताजनक है। इस वर्ष राजस्थान के कई शहरों में तापमान 47 डिग्री से ऊपर रहा। फलौदी का तापमान 53 डिग्री तक पहुंच गया था। हमें जागरूक होकर निरंतर बढ़ रहे तापमान को कम करने के लिए कम से कम एक पेड़ लगाने का संकल्प लेना होगा। सामूहिक जिम्मेदारी से हम अपने-अपने शहरों को हरा-भरा बना सकते हैं।

शिक्षा मंत्री शनिवार को बंसल पब्लिक स्कूल सभागार में निजी स्कूल, कॉलेजों एवं कोचिंग संस्थान के प्रतिनिधियों के साथ अमृत पर्यावरण महोत्सव-2024 के अन्तर्गत ‘‘एक पेड़ देश के नाम’’-एक पेड़ मां के नाम’’ एवं ‘‘हरियालो राजस्थान’’ को साकार करने के लिए 7 अगस्त को प्रस्तावित सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने नगारिकों से अपील की कि सारे कार्य छोड़कर हरियाली तीज 7 अगस्त को ‘‘एक पेड़ देश के नाम’’-एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान को सार्थक बनाने में जुट जायें एवं अधिक से अधिक पौधारोपण कर धरती मां के प्रति अपना कर्ज चुकाएं।

उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी से बचने के लिए हमें पेड़ों की निरंतर हो रही कटाई रोकनी होगी एवं जितने अधिक संभव हो पेड़ लगाने होंगे। अमृत पर्यावरण महोत्सव सरकारी कार्यक्रम न होकर एक जन आंदोलन है जिसमें हमें अधिक से अधिक पौधारोपण कर सामूहिक जिम्मेदारी निभानी होगी।

शिक्षा मंत्री ने स्कूल एवं कोचिंग में अध्ययनरत बच्चों को पौधे लगाने का आव्हान किया ताकि कोटा को हरा-भरा बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल में पढ़ने वाला हर बच्चा पांच पौधे भी लगाएगा तो लाखों पौधे लगाए जा सकते हैं। शुरूआत में बंसल पब्लिक स्कूल के निदेशक गौरव बंसल ने शिक्षा मंत्री का पौधा भेंट कर एवं शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। उन्होंने पर्यावरण बचाने की इस मुहिम में शामिल होने के लिए निजी शिक्षण संस्थानों, कॉलेजों एवं कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर बुलाने के लिए शिक्षा मंत्री को साधुवाद दिया। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन राजस्थान, प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन तथा कोचिंग संस्थानों के निदेशक एवं अन्य पदाधिकारी तथा फैकल्टी उपस्थित रही।

(Udaipur Kiran) / अरविन्द गुप्ता / संदीप

Most Popular

To Top