Haryana

जींद: स्टार टीचर ऑफ निपुण अवॉर्ड से सम्मानित होंगे शिक्षक

एलएलएन जिला समन्वयक राजेश वशिष्ठ (बीच में) अध्यापकों के साथ।

जींद, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । राजकीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए प्रयासरत शिक्षा विभाग ने नई पहल शुरू की है, इसके तहत शिक्षण क्षेत्र में बेहतर कार्य करने बाले शिक्षकों को स्टार टीचर ऑफ निपुण अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। बेहतर शिक्षकों के चयन के लिए इसके लिए जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने नेतृत्व में कमेटी का गठन करेंगे।

यह कमेटी शिक्षकों की तरफ से कक्षा कक्ष में करवाई जाने वाली गतिविधियों व अन्य कार्यों का मूल्यांकन करेगी। इसके आधार पर शिक्षकों को अंक प्रदान किए जाएंगे। इन्हीं अंकों के आधार पर प्रत्येक खंड से पांच शिक्षकों का चयन किया जाएगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की तरफ से शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इससे शिक्षकों में परीक्षा परिणाम में सुधार लाने की होड़ बढ़ेगी और विद्यार्थियों को बेहतर करवाने का प्रयास किया जाएगा। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को स्टार टीचर ऑफ निपुण अवार्ड से स मानित किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक खंड से पांच शिक्षक व दो मेंटर्स का चयन किया जाएगा।

आवेदन करने के लिए शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन

शिक्षा विभाग की तरफ से आवेदन करने के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी हैं, जिसके 10 प्वाइंट निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक प्वाइंट के 10 अंक निर्धारित हैं। इसके आधार पर ही शिक्षकों को स्वयं आंकलन कर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आवेदन करना होगा। प्राप्त आवेदनों के बाद गठित कमेटी मूल्यांकन करेगी और पांच शिक्षक और दो मेंटर्स के नाम का चयन कर जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व जिला समन्वयक एफ एल एन के पास भेजेगी। इसके बाद ही फाइनल नामों का चयन किया जाएगा। जिले के सात खंडों में करीब 1900 पीआरटी कार्यरत हैं। शनिवार को जानकारी देते हुए एलएलएन जिला समन्वयक राजेश वशिष्ठ ने बताया कि स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए प्रयासरत पीआरटी को स्टार शिक्षक औफ निपुण से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं। शिक्षा विभाग की तरफ से गठित कमेटी प्राप्त आवेदनों की जांच करेगी और जारी गाइडलाइन के आधार पर शिक्षकों के कार्य का मूल्यांकन करते हुए अंक दिए जाएंगे। इसके आधार पर प्रत्येक खंड से पांच शिक्षकों व दो मेटर्स का चयन किया जाएगा। जिन्हें तीन अगस्त को मु य अतिथि माननीया शिक्षा मंत्री द्वारा जिला स्तरीय एसएमसी कार्यक्रम में सममानित किया जाएगा। जींद की तरफ से शुरू की गई यह योजना अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कारगर साबित होगी। आने वाले समय में इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगेे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / विजेंद्र मराठा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top