CRIME

ऑनलाइन ठगी का शिकार हुई महिला कांस्टेबल

साईबर क्राइम ऑफिस फतेहपुर

फतेहपुर, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में एक महिला कांस्टेबल साइबर ठगी का शिकार हो गई। पुलिस विभाग के कूटरचित आई-कार्ड से युवक ने महिला कांस्टेबल को अपना शिकार बनाकर उससे ऑनलाइन 65 साै रुपये ठग लिए। शनिवार को साइबर थाने में आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई है। इससे पहले एक अन्य मामले में सीतापुर जिले में महिला कांस्टेबल से ठगी का मुकदमा आरोपी पर दर्ज है।

जौनपुर जिले के केराकत थाना क्षेत्र के थाना गद्दी गांव निवासी संध्या मौर्या वर्तमान में फतेहपुर जनपद मुख्यालय के महिला थाना में कांस्टेबल के पद पर तैनात है। ठगी की शिकार महिला कांस्टेबल संध्या मौर्या ने पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में बताया कि मार्च 2024 में महिला ने जीवनसाथी डॉट कॉम वेबसाइट पर खुद की शादी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया था। इसके बाद अप्रैल के दूसरे सप्ताह में वेबसाइट पर महिला कांस्टेबल के प्रोफाइल में वीके सिंह नाम के व्यक्ति की रिक्वेस्ट आई। व्यक्ति ने खुद को पुलिस विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद (ग्रेड ए) पर कार्यरत होना बताया था। युवक की प्रोफाइल देखकर महिला कांस्टेबल ने रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली। इसके बाद महिला और वीके सिंह के बीच करीब एक महीने तक लगातार फोन पर वार्ता होती रही।

महिला कॉन्स्टेबल ने बताया कि वेबसाइट पर वीके सिंह की ओर से दी गई जानकारी की पुष्टि के लिए उससे आईडी कार्ड की मांग की। इस पर वीके सिंह ने व्हाट्सएप पर आईडी कार्ड भेज दिया। कार्ड पर नाम विकास सिंह और बताया गया पद अंकित था, लेकिन पुलिस मुख्यालय के नाम का कहीं पर भी जिक्र नहीं था। इसके बाद भी विकास सिंह उर्फ वीके सिंह पर विश्वास जताते हुए बातचीत के दौरान व्यक्तिगत समस्या बताई और चंदौली जिला मुख्यालय में अपने ट्रांसफर की इच्छा जाहिर की।

इस पर विकास ने चंदौली मुख्यालय में ही अपनी तैनाती का हवाला देकर ट्रांसफर के एवज में दस हजार रुपए भेजने की बात कही। मैंने अपने एक परिचित से ऑनलाइन 6500 रुपये विकास को भिजवाया। एक माह बाद भी जब ट्रांसफर नहीं हुआ तो विकास से पूछा तो वह आजकल करते हुए टरकाता रहा।इस पर शक हाेने पर उसने तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया । वहीं साइबर क्राइम थाना प्रभारी कमर खान ने बताया कि पीड़ित महिला की तहरीर के आधार पर आरोपी पर धोखाधड़ी समेत आईटी एक्ट की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले में आगे की विधिक कार्रवाई की जा रही है।

(Udaipur Kiran) / देवेन्द्र कुमार / शरद चंद्र बाजपेयी / Siyaram Pandey

Most Popular

To Top