Gujarat

गुजरात को 2047 तक 3.5 ट्रिलियन यूएस डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प

cm

-प्रधानमंत्री के विकसित भारत पर गुजरात के मुख्यमंत्री ने रखा प्लान का रोड मैप

-प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नई दिल्ली में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक

अहमदाबाद, 27 जुलाई (Udaipur Kiran) । ‘विकसित भारत के लिए विकसित गुजरात’ के ध्येय मंत्र के साथ राज्य सरकार ने ‘गुजरात@2047’ डायनेमिक डॉक्यूमेंट-रोडमैप तैयार किया है। नीति आयोग के पैटर्न पर गुजरात राज्य इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन (ग्रिट) की स्थापना की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘विकसित भारत@2047’ के प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार करने में गुजरात की संपूर्ण प्रतिबद्धता व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने लक्ष्यों को सुनियोजित और सुव्यवस्थित तरीके से हासिल करने के लिए के लिए थिंक टैंक के रूप में जीआरआईटी-ग्रिट की स्थापना की मंशा व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देने के लिए गुजरात 2047 तक 3.5 ट्रिलियन यूएस डॉलर की इकोनॉमी बनने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है।

बैठक में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पीएम गति शक्ति, स्वास्थ्य, नारी गौरव नीति, श्री अन्न (मिलेट), प्राकृतिक कृषि, डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और अमृत सरोवर जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में राज्य सरकार की मौजूदा उपलब्धियों और भविष्य के विजन के लिए किए जा रहे ठोस आयोजन-उपायों की विस्तृत भूमिका दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सामूहिक प्रयासों से ऐसे निर्णय लेने होंगे और ऐसी नीतियां बनानी होंगी, ताकि हम दुनिया के सबसे बड़े मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकें। हमारे उत्पाद विश्व स्तरीय होने चाहिए, जो देश की सप्लाई चेन का हिस्सा बनने के साथ ग्लोबल सप्लाई चेन में भी महत्वपूर्ण भागीदारी दर्ज करा सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सोलर रूफटॉप स्कीम के व्यापक कार्यान्वयन और कच्छ में निर्माणाधीन दुनिया के सबसे बड़े हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क के माध्यम से तेज गति से आगे बढ़ रहा है। राज्य सरकार ने कृषि और गैर-कृषि, दोनों ही क्षेत्रों को समान रूप से महत्व दिया है। प्राकृतिक खेत उत्पादों को वैश्विक निर्यात की मांग के अनुरूप बनाया गया है। राज्य में 43 लाख से अधिक किसानों को प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण दिया गया है, जिनमें से लगभग 9 लाख किसान 7 लाख एकड़ से अधिक भूमि में प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। बैठक में मुख्यमंत्री के साथ गुजरात के मुख्य सचिव राज कुमार भी मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय पाश

Most Popular

To Top