Bihar

खरीफ फसल के पटवन के लिए किसानों को मिलेगा डीजल अनुदान, डिबिटी पोर्टल पर करना होगा आवेदन

डिबिटी पोर्टल पर करना होगा आवेदन

गोपालगंज, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में समय से बारिश नहीं होने से किसानों को खरीफ फसल की खेती करने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। कम बारिश की स्थिति को‎ देखते हुए किसानों को राहत पहुंचाने के लिए‎ सरकार की ओर से डीजल‎ अनुदान दिया जाएगा।

जिला कृषि पदाधिकारी‎ ने बताया कि किसानों को अपनी खरीफ फसलों को डीजल पंप सेट से पटवन करने के लिए‎ सरकार की ओर से डीजल‎ अनुदान देने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के डीबीटी‎ पोर्टल पर 22 जुलाई से ही आनॅलाइन आवेदन की‎ प्रक्रिया शुरू हो गई है।किसान विभाग के डीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन‎ आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। किसानों को प्रति एकड़ 2250 रुपये अनुदान की राशि दी जाएगी।

कृषि विभाग की ओर से डीजल पंप सेट से खेत पटवन करने पर 75 रुपए प्रति लीटर‎ की दर से अनुदान दिया जा रहा है। वहीं खरीफ फसल की अधिकतम तीन सिंचाई के‎ लिए प्रति एकड़ 2250 रुपये का अनुदान‎ दिया जाएगा। किसान एक समय में एक ही सिंचाई‎ के लिए आवेदन कर सकेंगे। 30 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।दूसरे जिले के पेट्रोल पम्प से डीजल खरीदारी करने पर डीजल अनुदान का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं एक किसान अधिकतम 8 एकड़ के पटवन के लिए‎ डीजल अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ एक परिवार से किसी एक ही सदस्य को मिलेगा।

डीजल अनुदान का लाभ लेने के लिए किसानों‎ को कृषि विभाग के https://dbtagricultu re.bihar.gov.in/ पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस लिंक के मेनू में डीजल‎ सब्सिडी 2023-24 का लिंक लिखा हुआ मिलेगा। इस पर‎ क्लीक करने के बाद डीजल अनुदान हेतु‎ दिशा-निर्देश प्रदर्शित होगा। उसी के हिसाब से आवेदन पत्र भरना होगा।

रैयत किसानों को आवेदन करते‎ समय लगान रसीद, पेट्रोल पम्प से‎ डीजल खरीदारी का रसीद, जिसमें किसान पंजीकरण का अंतिम‎ 10 अंक अंकित होना चाहिए। अगर‎ पेट्रोल पम्प के रसीद पर 10 अंक का नंबर नहीं रहेगा तो, किसानों को खुद डीजल रसीद पर किसान पंजीकरण का‎ अंतिम दस लिखकर और हस्ताक्षर करके देना होगा। वहीं गैर रैयत किसान जो दूसरे की‎ जमीन पर खेती करते हैं, वैसे किसान खेती करने वाले जमीन का रसीद के अलावे‎ डीबीटी पोर्टल पर उपलब्ध मैनुअल‎ आवेदन में खेसरा नंबर, और रकबा तथा उस जमीन के अगल-बगल के दो‎ किसान का नाम और दोनों किसान का हस्ताक्षर‎ कराकर पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / Akhilanand Mishra / चंदा कुमारी

Most Popular

To Top