HimachalPradesh

सीयू बठिंडा के कुलपति काे आईआईएएस के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार

शिमला, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी को शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान (आईआईएएस), शिमला के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। उन्होंने यह भूमिका शुक्रवार, 26 जुलाई को संभाली। प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी एक प्रख्यात शिक्षाविद हैं जिनके पास 41 से अधिक वर्षों का अकादमिक अनुभव है। उन्होंने डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर, म.प्र. के कुलपति के रूप में साढ़े पांच साल तक सेवाएँ प्रदान की और अब वह अगस्त 2020 से पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय, बठिंडा के कुलपति के रूप में कार्यरत हैं।

है।

आईआईएएस के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालने के बाद, प्रो. तिवारी को आईआईएएस सोसायटी की अध्यक्ष और गवर्निंग बॉडी की चेयरपर्सन प्रो. शशिप्रभा कुमार से शुभकामनाएँ प्राप्त हुईं। इस अवसर पर पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय के अधिकारियों और शिक्षकों ने भी प्रो. तिवारी को बधाई दी।

सीयू पंजाब के कुलसचिव डॉ. विजय शर्मा ने कहा कि यह सीयू पंजाब परिवार के लिए गर्व का क्षण है कि उनके विश्वविद्यालय के कुलपति को सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में गुणवत्ता अनुसंधान के लिए प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएएस, शिमला का नेतृत्व करने की यह अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शिक्षा मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार, प्रो. तिवारी नियमित निदेशक की नियुक्ति तक आईआईएएस, शिमला के निदेशक (अतिरिक्त प्रभार) के रूप में कार्य करते रहेंगे।

आईआईएएस शिमला एक प्रमुख शोध संस्थान है जिसका उद्घाटन प्रो. एस. राधाकृष्णन द्वारा 20 अक्टूबर 1965 को किया गया था। यह संस्थान मानविकी, सामाजिक विज्ञान और प्राकृतिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। संस्थान का उद्देश्य बौद्धिक खोज और संवाद की संस्कृति को बढ़ावा देना, अंतःविषय अध्ययनों को बढ़ावा देना और विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान की उन्नति में योगदान देना है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) शुक्ला / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top