Haryana

गुरुग्राम: एक माह में कितने आवारा पशु पकड़े, यह अगली बैठक में बताएं: निशांत यादव

फोटो नंबर-06: गुरुग्राम में जिला सडक़ सुरक्षा समिति की मासिक बैठक लेते डीसी निशांत कुमार यादव।

-डीसी की अध्यक्षता में हुई जिला सडक़ सुरक्षा समिति की मासिक बैठक

-बैठक में जारी दिशा-निर्देशों की पालना तय समय में सुनिश्चित करें अधिकारी

गुरुग्राम, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिला सडक़ सुरक्षा समिति की मासिक बैठक डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित हुई। बैठक के दौरान सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं सडक़ सुरक्षा मानकों के पालन के लिए समिति में शामिल विभिन्न विभागों के द्वारा उठाए गए कदमों के सन्दर्भ में समीक्षा की गई।

शुक्रवार को डीसी निशांत कुमार यादव ने पूर्व में आयोजित बैठक की कार्यवाही के अनुपालन से संबंधित समीक्षा करते हुए प्राप्त प्रस्तावों पर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। डीसी ने कहा कि जिले में सडक़ दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए कई तरह के उपाय आवश्यक हैं। सडक़ों के निर्माण से जुड़े विभाग सडक़ों में सुधार, संकेतक लगाने और तीव्र मोड़ों को ठीक करने का प्रयास करें। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को एनएच किनारे और फुटपाथ पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए, जिससे यातायात को सुगम बनाया जा सके।

डीसी ने इस दौरान जिले में सडक़ सुरक्षा से संबंधित किए गए प्रयास, सडक़ दुर्घटनाओं के प्रमुख कारण, दुर्घटना नियंत्रण के उपाय व सडक़ सुरक्षा जागरूकता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सडक़ दुर्घटना रोकने, ओवर स्पीडिंग को नियंत्रित करने तथा आवश्यक सुरक्षा साधनों का उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने सडक़ों के गड्ढों का भराव, आवश्यक मरम्मत, यथा स्थान संकेतक, ब्लिंकर अनिवार्य रूप से लगाने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। ला लगून चौक पर पैदल यात्रियों के लिए सुगम पैदल पार पथ उपलब्ध कराने के लिए टेंडर फ्लोट हो चुका है। 15 अगस्त से पहले यह कार्य पूरा हो जाएगा। शहर में आवारा पशुओं के चलते होने वाली दुर्घटना पर संज्ञान लेते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि संबंधित अधिकारी अगली बैठक में सूची साथ लेकर आएं कि उन्होंने एक माह में कितने आवारा पशुओं को पकड़ा है। बैठक में ट्रैफिक पुलिस द्वारा बताए गए ब्लैक स्पॉट्स पर भी निर्णायक चर्चा हुई। डीसी निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों को अगली बैठक से पूर्व संबंधित स्पॉट्स की एटीआर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि बिलासपुर चौक पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर के चलते निरन्तर जाम की स्थिति बन रही है। जिस पर डीसी ने अगले सप्ताह पीडी एनएचएआई जयपुर के अधिकारियों संग बैठक कर समस्या के निवारण की बात कही।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) हरियाणा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top