Haryana

नौकरियों में बीसीए को 5 प्रतिशत आरक्षण देने के फॉमूले को स्पष्ट करे भाजपा : दुष्यंत चौटाला

dushyant chotala

गठबंधन सरकार में लागू हो चुके फैसलों को दोबारा लागू करने का वादा कैसे कर सकते है शाह: दुष्यंत

चंडीगढ़, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की हरियाणा में नौकरियों में बीसीए वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा पर भाजपा सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है। उन्हाेंने कहा कि सरकार इस घोषणा को कैसे पूरा करेगी?, इसका जवाब दें, क्योंकि आज हरियाणा अपने निर्धारित आरक्षण कोटे के आंकड़े को छू चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा दोगली नीति अपनाते हुए हरियाणा में बीसीए को आरक्षण देने और राजस्थान में उनसे छीनने का काम कर रही है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार काे चंडीगढ़ में पत्रकाराें से बातचीत में कहा कि नारनौल के दौरे पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बीसीए वर्ग को ग्रुप डी की नौकरियों में 5 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि इस घोषणा पर सरकार बताए कि इसका प्रावधान अलग से करेगी या बीसी का ही आरक्षण काटकर प्रावधान किया जाएगा? पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा आरक्षण के आंकड़े 49.9 प्रतिशत को छू चुका है और कानूनी तौर पर इससे ज्यादा आरक्षण का प्रावधान राज्य सरकार नहीं कर सकती है। उन्होंने कहा कि बीसीए को पांच प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा दर्शाती है कि किसी के आरक्षण में से कटौती होगी या फिर हरियाणा भी तमिलनाडु की तर्ज पर केंद्र सरकार से कानूनी संशोधन करवाया जाएगा।

दुष्यंत ने कहा कि भाजपा आरक्षण को लेकर दोगली नीति अपना रही है। उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां अमित शाह हरियाणा में बीसीए वर्ग के आरक्षण के लिए इतनी बड़ी घोषणा करते है, वहीं इस घोषणा के मात्र 16 घंटे के बाद ही राजस्थान की भाजपा सरकार प्रमोशन में बीसीए वर्ग का आरक्षण हटा देती है। यानी भाजपा देश में बीसी वर्ग में बंटवारा कर रही है। इस दौरान दुष्यंत चौटाला ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह के एक और बयान पर आपत्ति जाहिर की और कहा कि शाह द्वारा हरियाणा में पंचायतों और निकायों में बीसीए वर्ग को आठ प्रतिशत आरक्षण देने का वादा करना भी उचित नहीं है क्योंकि यह दोनों निर्णय ढाई साल पहले पूर्व गठबंधन सरकार ने लागू कर दिए थे।

(Udaipur Kiran) शर्मा कुमार सक्सैना

Most Popular

To Top