Jammu & Kashmir

एडीडीसी कठुआ ने सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की

ADDC Kathua reviewed the implementation of various schemes of Cooperative Department

कठुआ, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त कठुआ सुरिंदर मोहन ने सहकारिता विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं पर चर्चा के लिए जिला सहकारी विकास समिति की एक बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में सीएएचओ डॉ. युगल किशोर, डीडीएम नाबार्ड अमित कुमार, उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां तसबीना शेख और समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। शुरुआत में उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियों ने डीसी को विभाग की कई चल रही योजनाओं जैसे पैक्स का कम्प्यूटरीकरण, पैक्स को पीएमकेएसके में परिवर्तित करना, जन औषधि केंद्र और नए किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का गठन और मॉडल उपनियमों को 100 प्रतिशत अपनाने के बारे में अवगत कराया। । डीआर ने समिति को सूचित किया कि सभी 55 कार्यात्मक पैक्सों का कम्प्यूटरीकरण पूरा हो गया है, इसके अलावा उन्हें अपने संबंधित गांवों में सीएससी केंद्र के रूप में कार्य करने के लिए सीएससी आईडी के साथ जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि पैक्स को उर्वरक वितरण के लिए पीएमकेएसके संचालित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। डीआर ने समिति को बताया कि कठुआ की अछूती पंचायतों में 3 नए बहुउद्देशीय पैक्स का गठन किया गया है, इसके अलावा कुल 16 एफपीओ भी पंजीकृत किए गए हैं। जन औषधि केंद्र के संबंध में डीआर सीएस ने एडीडीसी को सूचित किया कि वर्तमान में बसंतपुर एमपीसीएस और कोटपुन्नु एमपीसीएस जन औषधि केंद्र का संचालन कर रहे हैं, इसके अलावा 3 और पैक्स अर्थात् बिलावर एमपीसीएस, रामकोट एमपीसीएस और बनी एमपीसीएस जेएके के रूप में संचालित करने के लिए फार्मेसी काउंसिल से अनुमति प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी विकेंद्रीकृत अनाज भंडारण योजना के बारे में डीआर ने बताया कि 5 एमपीसीएस अर्थात् राजबजग, पैरोल, कीढ़ियां गंडयाल, देवोचक और सालोर को ऐसी भंडारण सुविधा बनाने का प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें राजबजग एमपीसीएस को पायलट प्रोजेक्ट घोषित किया गया है। एडीडीसी ने आश्वासन दिया कि दुनिया की सबसे बड़ी विकेन्द्रीकृत अनाज भंडारण योजना के लिए भूमि से संबंधित मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर संबंधित राजस्व प्राधिकरण के साथ उठाया जाएगा। लोगों की व्यापक भलाई के लिए उपलब्ध बुनियादी ढांचे के उपयोग के संबंध में, एडीडीसी ने विभाग को सदस्यों के साथ-साथ आम ग्रामीण आबादी तक डिजिटल सेवाओं का विस्तार करने के लिए सहकारी समितियों के कंप्यूटरों का उपयोग करने का निर्देश दिया।

(Udaipur Kiran) / सचिन खजूरिया / बलवान सिंह

Most Popular

To Top