WORLD

बराक ओबामा ने भी किया कमला हैरिस का समर्थन

कमला हैरिस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । डेमोक्रटिक पार्टी ऑफ अमेरिका की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस को आखिरकार पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी समर्थन प्राप्त हो गया है। इस प्रकार कमला हैरिस के राह की आखिरी अड़चन भी समाप्त हो गई है। यह तय हो गया है कि वे आगामी 8 अगस्त को डेमोक्रेट रूल्स कमेटी की तयशुदा शर्तों के आधार पर पार्टी की अधिकृत उम्मीदवार घोषित की जाएंगी।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने स्वयं अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल ‘एक्स’ पर कमला हैरिस के नाम पर सहमति जताने का संदेश लिखा है। बराक ओबामा ने लिखा, ‘‘ इस सप्ताह मिशेल और मैंने अपनी मित्र @कमला हैरिस से बात की। हम समझते हैं कि वह अमेरिका की शानदार राष्ट्रपति सिद्ध होंगी, इसलिए अपने देश के सामने खड़ी कठिन चुनौती के बीच हम उनका पूर्ण समर्थन करते हैं। हम उनके लिए हर वो काम करेंगे, जिससे वे नवंबर में होने वाले चुनाव में जीत सकें। हमें उम्मीद है कि आप सब भी हमारा सहयोग करेंगे।’’

बराक ओबामा के इस ट्वीट के बाद कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से एकमात्र और सशक्त उम्मीदवार हो गई हैं और सभी आशंकाएं समाप्त हो गई हैं। दरअसल, राष्ट्रपति जो बाइडेन के पीछे हटने और उनके द्वारा ही उप राष्ट्रपति कमला हैरिस का नाम आगे करने के बाद से उन्हें पार्टी में चौतरफा समर्थन मिला। बिल और हिलेरी क्लिटन के साथ ही नैन्सी पेलोसी ने भी उनके नाम का समर्थन कर दिया था। लोगों को बराक ओबामा के समर्थन का इंतजार था, जो उन्होंने गुरुवार को घोषित कर दिया।

इस संबंध में कमला हैरिस ने स्वयं एक वीडियो कॉल अपने ‘एक्स हैंडल ’पर जारी किया है, जिसमें बराक ओबामा उन्हें फोन कर उनका समर्थन करते हुए सुनाई दे रहे हैं। बराक ओबामा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति हुए हैं। इस दृष्टि से भी कमला को उनका समर्थन खासा महत्व रखता है। यदि नवंबर में होने वाले

चुनावों में डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर कमला हैरिस अमेरिका की राष्ट्रपति चुनी जाती हैं तो वे अमेरिका कि पहली महिला, पहली अश्वेत महिला और दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति होंगी। कमला हैरिस का नाम सामने आने के बाद से ट्रम्प को मिल रही बढ़त रुक सी गई है बल्कि पापुलर वोट में कमला हैरिस थोड़ा आगे ही बढ़ती नजर आ रही हैं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / जितेन्द्र तिवारी / दधिबल यादव

Most Popular

To Top