Uttar Pradesh

बुंदेलों ने पौधरोपण कर दी कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि

शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित करते बुंदेले

महोबा, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को बुंदेलों ने कारगिल शहीद कमांडो जगदीश यादव के समाधि स्थल में पीपल, बरगद, आम व शरीफे के पौधे लगाकर उन सभी 527 जवानों को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये, जो 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे। बुंदेलों ने सभी वीर बलिदानियों की स्मृति में दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की है।

बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर बुंदेलखंडी ने बताया कि शहीदों की स्मृति में पौधे लगाने के अभियान की शुरूआत गोरखगिरि पर्वत से हुई जहां दो आम व दो जामुन के पौधे रोपित किए गए। उसके बाद पचपहरा गांव में शहीद कमांडो जगदीश यादव की समाधि स्थल पर पहुंचकर पीपल, बरगद, आम और जामुन के पौधे रोपित किए गए।

तारा पाटकर बुंदेलखंडी ने कहा कि सुखद बात यह रही कि पिछले वर्षों में यहां जो पौधे लगाए गए उनमें से ज्यादातर बड़े हो गए। दो महीने तक चले कारगिल युद्ध में वीर भूमि के दो जवान शहीद हो गए थे। गंज गांव के लांसनायक बालेन्द्र सिंह 21 जून, 1999 व पचपहरा गांव के कमांडो जगदीश यादव दो जुलाई, 1999 को शहीद हुए थे। शहीद दिनेश बुधौलिया कारगिल युद्ध के 6 माह बाद 18 जनवरी, 2000 को कश्मीर में वीरगति को प्राप्त हुए।

कारगिल शहीद जगदीश यादव के छोटे भाई दयाशंकर ने बताया कि सभी लोगों के सहयोग से समाधि स्थल पर अब तक पर्याप्त मात्रा में पौधरोपित हो चुके है और सौभाग्य से आधे से ज्यादा पौधे अब बड़े हो गए हैं। उन्होंने बताया कि कमांडो जगदीश यादव सेना में जाने से पहले पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की सुरक्षा में भी तैनात रहे। इस मौके पर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष दिलीप जैन, अवधेश गुप्ता, प्रेम चौरसिया, रविन्द्र तिवारी, गया प्रसाद, सिद्ध गोपाल सेन व महिपाल यादव समेत तमाम लोग मौजूद रहे हैं।

(Udaipur Kiran) / Upendra Dwivedi / शरद चंद्र बाजपेयी / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top