RAJASTHAN

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, 12 जिलों में आज अलर्ट

बारिश

जयपुर, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । राजस्थान में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में भारी

बारिश का सिलसिला जारी है। कई ​जिलों में सावन की झड़ी सी लगी हुई

है। राजधानी जयपुर में गुरुवार देर रात शुरू हुआ बारिश का दौर शुक्रवार काे भी जारी

रहा। जयपुर में शुक्रवार को कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है।

जयपुर के अलावा टोंक, सीकर सहित कई जिलों में सुबह करीब पांच बजे से रुक-रुककर बारिश हो रही है। लगातार बरसात से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। राजस्थान के 12 जिलों में आज बारिश का अलर्ट है। इनमें नाै जिलों में भारी

बारिश की संभावना है।

मौसम केन्द्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान में

उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।

मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर, जयपुर से होकर गुजर रही है।

जयपुर माैसम केंद्र के अनुसार अगले एक हफ्ते तक मानसून प्रदेश में सक्रिय रहेगा। इससे पहले जयपुर में गुरुवार देर रात भी बारिश हुई। इस दौरान कभी तेज तो कभी रिमझिम बरसात होती रही। शहर के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है। प्रदेश में इस मानसून सीजन में अब तक 175.5 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य बारिश से तीन फीसदी कम है। राजस्थान में मानसून सीजन में अब तक सामान्य बारिश 180.8 मिमी होती है। दौसा जिले में अब तक सर्वाधिक बारिश 387 मिमी पानी बरस चुका है।

पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात बांसवाड़ा के केसरपुरा में 152 मिमी (छह इंच) हुई। बांसवाड़ा के ही सज्जनगढ़ में 111, सलोपत में 132, दानपुर में 75, भीलवाड़ा के बिजौलिया में 74, बूंदी के नैनवां में 119, झालावाड़ के डग में 60, गंगधर में 70, झुंझुनूं के मलसीसर में 49, नवलगढ़ में 51, कोटा के कानावास में 129, लाड़पुरा में 79, चेचत में 64 और सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा में 96 मिमी बरसात हुई। इनके अलावा टोंक, जयपुर, सीकर, नागौर, करौली, दौसा, चूरू, बीकानेर, बारां, अजमेर समेत कई जिलों में एक से दो इंच तक बरसात हुई। प्रदेश में शुरू हुए तेज बारिश के दौर ने गर्मी और उमस से लोगों को राहत दिलाई है। कई शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। हाड़ौती के मिनी गोवा नाम से बरधा बांध में चादर चल गई।

बीसलपुर बांध और उसके आसपास के क्षेत्र में बारिश नहीं होने से जलस्तर में कमी आई है। जहां पिछले शुक्रवार को बांध का जलस्तर 310.26 आरएल मीटर था, वह आज गिरकर 310.17 आरएल मीटर मापा गया है। त्रिवेणी नदी में भी अभी पानी नहीं आया है। बांध में अभी 11.269 टीएमसी पानी है। पिछले 24 घंटे में बांध के कैचमेंट एरिया में केवल चार मिमी बारिश हुई है। एक्सईएन मनीष बंसल ने बताया कि पूरी मात्रा में सप्लाई की जाए तो बांध में अभी आठ महीने का पानी है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर और जयपुर से होकर गुजर रही है। इस सिस्टम के प्रभाव से बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी आज मेघ गर्जन के साथ वर्षा होने की संभावना है। वहीं पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अगले चार-पांच दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 12 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया

है। जिनमें से नाै जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इनमें अजमेर, बारां,

भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक और नागौर शामिल है।

इसके अलावा जयपुर, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ में भी बारिश की संभावना है।

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top