HimachalPradesh

शिमला में मनाई कारगिल विजय की रजत जयंती, सैन्य हथियारों की लगी प्रदर्शनी

Governor

शिमला, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । कारगिल विजय के 25 वर्ष पूरे होने पर देश भर में रजत जयंती महोत्सव मनाया जा रहा है। इस उपलक्ष्य पर गुरूवार को राजधानी शिमला के एतिहासिक रिज मैदान पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान ऑपरेशन विजय में सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को याद किया गया।

सेना प्रशिक्षण कमान (आरट्रैक) शिमला द्वारा आयोजित कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। रिज मैदान पर आम लोगों के लिए सेना की वीरता और शौर्य को प्रदर्शित करती प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को ‘कारगिल विजय दिवस’ के महत्व से अवगत कराना और भारतीय सशस्त्र बलों की बहादुरी की गाथा को याद करना है। प्रदर्शनी के अलावा युवाओ को सेना मे कैरियर बनाने के लिए गाइडेंस कैम्प भी लगाया गया है। इन कार्यक्रमों में सेना के हथियार और उपकरण प्रदर्शन, मुफ्त चिकित्सा शिविर, प्रेरणा और जागरूकता स्टॉल, लगाये गये हैं।

मिलटरी अस्पताल शिमला द्वारा लगाए गए निःशुल्क चिकित्सा शिविर में 200 से अधिक नागरिकों और पूर्व सैनिकों ने चिकित्सा जांच सुविधाओं का लाभ उठाया।

आरट्रैक द्वारा इस अवसर पर आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने प्रतिभागियों को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में नागरिक, गणमान्य व्यक्ति, केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी, भूतपूर्व सैनिक, स्कूल और कॉलेज के छात्र, एनसीसी कैडेट और स्थानीय लोग शामिल हुए। इस अवसर पर, आठ वीर नारियों और चार कारगिल-युद्ध के दिग्गजों को भी इस महत्वपूर्ण जीत के उपलक्ष में सम्मानित किया गया।

बता दें कि यह दिन देश के उन बहादुर सैनिकों के बलिदान की याद दिलाता है, जिन्होंने कारगिल की शून्य से भी कम तापमान व अधिकतम ऊंचाई पर पाकिस्तान के साथ पराक्रम से लड़ाई लड़ी थी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा शुक्ला

Most Popular

To Top