Uttar Pradesh

अवैध निर्माण पर पर खनिज विभाग हुआ सख्त,रिपोर्ट प्रशासन को सौंपी

दो दिन पूर्व बिना अनुमति बेसमेंट खोदती जेसीबी

-खान अधिकारी ने माना बिना अनुमति के हो रहा था खनन

झांसी, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । लक्ष्मी गेट बाहर अवैध रूप से जेसीबी से चल रहे बेसमेंट खुदाई मामले को खनिज विभाग ने गंभीरता से ले लिया है। खनिज विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर निरीक्षण करते हुए अवैध निर्माणकर्ता को नोटिस जारी कर लाखो की वसूली करने की तैयारी कर ली है। वहीं खान निरीक्षक ने इसे बिना अनुमति के होने वाला खनन बताया।

गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह से सारे नियमों को ताक पर रखकर घनी आबादी वाले इलाका लक्ष्मी गेट पर जेसीबी मशीन से अवैध तरीके से जेडीए और खनिज विभाग से बिना अनुमति लिए बीस फिट गहरा बेसमेंट खोद दिया। जिसके चलते घनी आबादी में कई मकानों में जेसीबी चलने से दरारें आ गई और मकान गिरने की आशंका के चलते कई लोग दहशत में थे। इस घटना के वीडियो और खबरें सोशल मीडिया में वायरल हुई तो संबंधित विभाग जेडीए और खनिज विभाग कुम्भकर्णी नींद से जाग गया। खनिज विभाग ने आज अपनी सर्वेक्षण टीम के साथ मौका मुआयना किया।

खनिज अधिकारी ने मीडिया पर अपना बयान जारी करते हुए बताया कि घनी आबादी में अवैध रूप से जेसीबी मशीन चलाकर बेसमेंट खोदने की उनके विभाग से कोई अनुमति नहीं ली गई है। उन्होंने बताया कि टीम ने निरीक्षण के दौरान अनियमितताएं पाई है। संबंधित को नोटिस जारी कर कार्यवाही की जा रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि संबंधित से इस प्रकरण में लाखों की वसूली हो सकती है।

इस संबंध में खान निरीक्षक अतुल दुबे ने बताया कि मीडिया के माध्यम से जानकारी हुई है। 500 घन मीटर से अधिक मिट्टी व 30-40 घन मीटर बोल्डर का खनन बिना अनुमति के किया जा रहा है। मामले में जांचकर एडीएम को सौंप दी गई है। नोटिस तामील कराया जा रहा है।

(Udaipur Kiran) / महेश पटैरिया / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top