Madhya Pradesh

ग्वालियर: नहीं पसीजे मेघ, पारा 35.6 डिग्री पर पहुंचा

ग्वालियर, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । सावन के दूसरे और तीसरे दिन बरसीं फुहारों से तापमान में कमी आई थी लेकिन चौथे दिन बादल नहीं पसीजे मेघ। जिससे अधिकतम तापमान फिर से बढ़कर 35.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर भरोसा करें तो अगले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गुरुवार को सुबह काफी घने बादल थे इसलिए लोग उम्मीद लगाए बैठे थे कि आसमान से राहत की फुहारें बरसेंगी लेकिन साढ़े नौ बजे के आसपास बादल बिखर गए और फिर दिन भर कभी तेज तो कभी हल्की धूप खिली रही। इस वजह से वातावरण उमसपूर्ण बना रहा। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में आज अधिकतम तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 2.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 0.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 88 प्रतिशत दर्ज की गई जो सामान्य से 08 प्रतिशत अधिक है जबकि शाम को हवा में नमी 74 प्रतिशत दर्ज की गई जो सामान्य है। एक जून से अब तक शहर में 452.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार इस समय मानसून की अक्षय रेखा श्रीगंगानगर, जयपुर, ग्वालियर, सीधी, रांची, कैनिंग से दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। गंगीय पश्चिम बंगाल और पश्चिमोत्तर उत्तर प्रदेश में अलग-अलग चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं। इन मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी से हवाओं के साथ नमी का आना जारी है। इस वजह से अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर एवं चंबल संभाग में अनेक स्थानों पर कहीं हल्की से मध्यम तो कहीं तेज बारिश भी हो सकती है।

(Udaipur Kiran) / शरद शर्मा / राजू विश्वकर्मा

Most Popular

To Top