HimachalPradesh

2,698 करोड़ से हाेगा हिमाचल में रेलवे परियोजनाओं का विस्तार: अनुराग ठाकुर

anurag

शिमला, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । पूर्व केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने मौजूदा वित्त वर्ष में हिमाचल प्रदेश में रेलवे परियोजनाओं के विस्तार के लिए केंद्र द्वारा हिमाचल प्रदेश को ₹2,698 करोड़ की राशि देने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन व रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव का आभार प्रकट करते हुए कहा कि इससे देवभूमि हिमाचल के रेलवे नेटवर्क को सुदृढ़ करने व मौजूदा परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने में मदद मिलेगी।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में भी बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है और इस बार भी केंद्रीय बजट 2024-25 में रेलवे विस्तार के लिए हिमाचल प्रदेश को ₹2,698 करोड़ रुपये की राशि का आवंटन किया गया है। कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार में हिमाचल को महज़ 108 करोड़ रुपये प्रति वर्ष मिलते थे, जिसे मोदी ने सहृदयता दिखाते हुए करीब 25 गुना से ज़्यादा बढ़ा कर हिमाचल में रेल परियोजनाओं को बल दिया है।

ठाकुर ने कहा कि सामरिक दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण भानुपल्ली लेह लाइन के लिए इस बजट में 1700 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।साथ ही साथ चंडीगढ़ बद्दी रेललाइन के लिए 300 करोड़ व नंगल डैम तलवाड़ा के लिए 500 करोड़ रुपये की राशि जारी करना दिखाता है कि केंद्र सरकार हिमाचल और हिमाचलियों के हितों के लिए कटिबद्ध है। पिछले 10 साल में मोदी सरकार ने हिमाचल प्रदेश को देश के बड़े शहरों से जोड़ दिया है। आज हिमाचल से दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर, इंदौर, हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन, नांदेड़ साहब, जोधपुर, साबरमती, आगरा, उज्जैन, चण्डीगढ़ जैसे कई बड़े शहर रेल नेटवर्क से सीधा जुड़ गए हैं और आगे आने वाले दिनों में कई बड़े शहर जुड़ने वाले हैं। रेल सुविधाओं की इस बढ़ोत्तरी से आमजनमानस के साथ साथ सैनिकों और श्रद्धालुओं को सबसे ज़्यादा लाभ मिल रहा है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) शुक्ला / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top