Bihar

छितौनी तमकुही रेल लाइन परियोजना को पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्री सतीश चन्द्र दुबे रेल मंत्री से मिले

रेल मंत्री

पश्चिम चंपारण(बगहा),25जुलाई (Udaipur Kiran) । बिहार में पश्चिम चंपारण जिले के अधूरे पड़े छितौनी तमकुही रेल लाइन परियोजना को पूरा करने के लिए केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री सतीश चन्द्र दुबे ने रेल मंत्री से मुलाकात की है, जिस पर विभागीय कार्रवाई का भरोसा रेलमंत्री ने दिया है।

केंद्रीय मंत्री संतीश दुब के कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी प्रेस विज्ञाप्ति के मुताबिक वर्ष 2007 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव के द्वारा छितौनी तमकुही रेल लाइन का शिलान्यास किया गया था। यह रेल लाइन पनियहवा से छितौनी होते हुए नारायणी नदी के किनारे-किनारे होते हुए मधुबनी, धनहा, खैरा टोला इत्यादि स्थानों से होकर गुजरेगी तथा कुशीनगर के तमकुहीरोड रेलवे स्टेशन पर कप्तानगंज-थावे रेल लाइन में मिल जायेगी।

इस परियोजना में 37.7 लाख घन मीटर मिट्टी के कार्य के साथ साथ 10 बड़े पुलों एवं 47 छोटे पुलों का निर्माण किया जाना प्रस्तावित था। परियोजना में पनियहवा से 3.35 किमी पर छितौनी, 15.5 किमी पर जटहा, 28.7 किमी पर मधुबनी 35 किमी पर धनहा, 38 किमी पर खैरा टोला व 49.7 किमी पर पिपराही स्टेशन व हाल्ट का निर्माण की रूपरेखा बनाने के साथ ही 62.5 किमी पर अंतिम तमकुहीरोड स्टेशन कल्ड को जंक्शन बनाया जाना प्रस्तावित था।

इस रेल लाइन के निर्माण से नारायणी नदी के दक्षिण स्थित बिहार के निवासियों के लिए बड़ी राहत होगी। उन्हें एक तरफ जहां आवागमन की अच्छी सुविधा सुलभ हो जायेगी, वहीं दूसरी ओर साल दर साल आने वाली बाढ़ से भी स्थायी तौर पर बचाव हो जायेगा। यह रेल लाइन एक मजबूत बांध के रूप में भी काम करेगी साथ ही साथ यहां पर्यटन, रोजगार और व्यापार की अपार संभावनाएं बढ़ जायेंगी जिससे समस्त जनता को अत्यधिक लाभ होगा तथा आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को और बल मिलेगा।

उक्त सन्दर्भ में सांसद-सह केंद्रीय मंत्री संतीश दुबे की प्रतिनिधि रितु जायसवाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि रेलमंत्री ने स्पष्ट तौर पर अधिकारियों को निर्देशित किया.है कि समस्त मुद्दों को समग्रता से और व्यापकता से देखा जाय और अति शीघ्र कार्रवाई करें। जनसरोकार को दृष्टिगत रखते हुए हर्ष का विषय है कि उपरोक्त मुद्दों पर जल्दी ही कदम उठाये जायेंगे और जनता को राहत प्राप्त होगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / अरविन्द नाथ तिवारी / चंदा कुमारी / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top