Haryana

जींद में एचसीएमएसए की हडताल रही बेअसर

एमरजेंसी में ओपीडी करते हुए सीएमओ।

जींद, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन (एचसीएमएसए) के आह्वान पर गुरुवार को हडताल का असर मिला-जुला रहा। आम दिन की तरह ही स्वास्थ्य विभाग की सभी सेवाएं बहाल रही। खुद सीएमओ डा. गोपाल गोयल एमरजेंसी, जनरल ओपीडी, अस्पताल परिसर का समय-समय पर दौरा करते रहे। इसके अलावा उन्होंने एमरजेंसी वार्ड में मरीजों का उपचार भी किया। वहीं अस्पताल में जनरल ओपीडी के साथ-साथ पोस्टमार्टम, एमरजेंसी सेवाएं भी बहाल रही। वीरवार को तीन पोस्टमार्टम भी चिकित्सकों द्वारा किए गए। जिसके चलते आमजन को उपचार को लेकर किसी तरह की कोई परेशानी नही हुई।

सीएमओ डा. गोपाल गोयल ने बताया कि हडताल का स्वास्थ्य सेवाओं पर भी बिल्कुल भी असर नही पडऩे दिया गया है। हडताल की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है। हडताल को देखते हुए फिल्ड से भी चिकित्सकों को बुला लिया गया था। आम दिनों की तरह ही इमरजेंसी, पोस्टमार्टमार्टम व ओपीडी सेवाएं बहाल रही हैं।

एचसीएमएस एसोसिएशन द्वारा हडताल के दौरान आह्वान किया गया था कि ना तो ओपीडी की जाएगी, न ही पोस्टमार्टम व इमरजेंसी सेवाओं में डयूटी दी जाएगी। ऐसे में स्वास्थ्य प्रशासन चिकित्सकों की हड़ताल को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही अपनी तैयारियों को पूरा कर लिया था। इसके लिए वैकल्पिक चिकित्सकों की ओपीडी, आपातकालीन, पोस्टमार्टम के लिए ड्यूटी लगाई गई थी। सीएमओ डा. गोपाल गोयल ने भी उपचार का मोर्चा संभाला। एमरजेंसी में मरीजों की जांच की और नर्सिंग स्टाफ को भी दिशा-निर्देश देते रहे। हडताल को देखते हुए फील्ड से 20 चिकित्सकों को अस्पताल में बुलाया गया था। इसके अलावा बीएमएस चिकित्सकों व दंत चिकित्सकों ने भी ओपीडी की कमान संभाली। अस्पताल में मरीजों को कोई परेशानी न आए, इसके लिए एनएचएम के तहत लगे चिकित्सकों को बुलाया गया और उनसे ओपीडी भी करवाई गई। चकित्सकों के हडताल के आह्वान को देखते हुए सुबह के समय बहुत कम लोग अस्पताल पहुंचे। जैसे-जैसे लोगों को पता चला कि अस्पताल में उपचार मिल रहा है और आम दिनों की तरह ही ओपीडी हो रही है तो लोगों का पहुंचना शुरू हो गया। जींद जिला की बात की जाए तो जिला मुख्यालय पर 200 बैड का अस्पताल बना हुआ है।

वहीं, सफीदों, नरवाना तथा उचाना सब डिविजन पर 100-100 बैड के अस्पताल हैं। उधर, जुलाना, पिल्लूखेडा, अलेवा, उझाना समेत आठ स्थानों पर सीएचसी बनाई गई है। वहीं जिले में 26 पीएचसी बनाई गई हैं और 185 हैल्थ सैंटर बनाए गए है। जिला में कुल 89 चिकित्सक कार्यरत हैं। वीरवार को केवल दो चिकित्सक ही हडताल पर रहे। वहीं आप्रेशन थिएटर में भी तीनों एनेथीसिया चिकित्सक, सर्जन व अन्य स्टाफ आम दिनों की तरह तैनात रहा।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / विजेंद्र मराठा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top